World richest person : बर्नार्ड अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा

World’s richest person : अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

Bernard Arnault becomes world's richest man, surpasses Jeff Bezos
Louis Vuitton's Bernard Arnault  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 198.9 बिलियन डॉलर दर्ज की गई।
  • बेजोस की कुल संपत्ति 194.9 बिलियन डॉलर है।
  • बेजोस की कुल संपत्ति में 590 मिलियन डॉलर की गिरावट हुई।

नई दिल्ली: दुनिया की अग्रणी फैशन लक्जरी गुड्स कंपनी लुई वीटन मोएट हेनेसी (LMVH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी (world’s richest person) बन गए हैं। उन्होंने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, फ्रांसीसी बिजनेस टाइकून अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 198.9 बिलियन डॉलर दर्ज की गई। बेजोस की कुल संपत्ति 194.9 बिलियन डॉलर है।, उसके बाद टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क 185.5 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं। अर्नाल्ट ने हाल के महीनों में अपने और अपने परिवार द्वारा नियंत्रित अपने स्वयं के फ्रेंच लेबल ब्रांड के शेयरों का अधिग्रहण करते हुए 538 मिलियन डॉलर खर्च किए।

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, बेजोस की कुल संपत्ति में 590 मिलियन डॉलर की गिरावट हुई, जबकि मस्क की कुल संपत्ति 184.7 बिलियन डॉलर है। कंपनी द्वारा दूसरी तिमाही की आय दर्ज करने के बाद शुक्रवार को अमेजन के शेयर में 7.6 प्रतिशत की गिरावट आई।

यह पहली बार नहीं है जब अर्नाल्ट ने दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में टॉप स्थान हासिल किया है। दिसंबर 2019, जनवरी 2020, मई 2021 और जुलाई 2021 में वह नंबर एक पर पहुंच गए। Louis Vuitton, Sephora, Tiffany & Co, Stella McCartney, Gucci, Christian Dior, Givenchy समेत LVHM के दुनिया भर में 70 ब्रांडों का साम्राज्य है।

अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के तीसरे सबसे बड़े शहर रूबैक्स में हुआ था। उन्होंने प्रतिष्ठित स्कूल इकोले पॉलीटेक्निक से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। अरनॉल्ट के पिता ने निर्माण में एक छोटा सा भाग्य बनाया। 1985 में क्रिश्चियन डायर को खरीदने के लिए उस व्यवसाय से 15 मिलियन डॉलर लगाकर अर्नाल्ट ने अपनी शुरुआत की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर