Personal loan: ये बैंक सबसे कम ब्याज दरों पर दे रहे हैं लोन, इन कारकों पर तय होता है Interest Rate

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 09, 2021 | 13:37 IST

Personal loan: पैसों की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन सबसे आसान तरीकों में से एक है। आइए जानते हैं 5 साल की अवधि के लिए कम ब्याज दर पर 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन देने वाले बैंक।

Personal loan
Personal loan: ये बैंक सबसे कम ब्याज दरों पर दे रहे हैं लोन (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आमतौर पर पर्सनल लोन के वितरण में दो से सात दिन लगते हैं।
  • इसकी अधिकतम राशि आपकी मासिक आय पर निर्भर करती है।
  • आप प्रीपेमेंट भी कर सकते हैं, जिससे ऋण का बकाया मूलधन कम होगा।

Personal loan: जब आपको पैसों की तत्काल आवश्यकता होती है तो इस जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन (Personal loan) को सबसे आसान तरीका माना जाता है। पर्सनल लोन एक प्रकार का असुरक्षित ऋण है। अगर आपको अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए धन की आवश्यकता है, तो इसे आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से ले सकते हैं। पर्सनल लोन आवेदकों को पेस्लिप्स, आईटीआर फॉर्म (ITR form) और अन्य लोन अप्रूवल दस्तावेज जमा करने होते हैं।

वितरण में लगते हैं दो से सात दिन
यदि आवेदन स्वीकार हो जाता है, तो पर्सनल लोन के वितरण में दो से सात दिन लगते हैं। कुछ ऋणदाता पूर्व-अनुमोदित ऋणों के मामले में लोन की राशि को शीघ्र स्वीकृत कर सकते हैं। पर्सनल लोन की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना आसान है और। आपको सिर्फ ऋणदाता की वेबसाइट के अनुसार पर्सनल लोन पात्रता मानदंडों (Personal Loan Eligibility Criteria) को पूरा करना होगा और अपने मूल दस्तावेज जमा करने होंगे।

पर्सनल लोन राशि (Personal loan amount)
पर्सनल लोन की अधिकतम राशि आपकी मासिक आय पर निर्भर करती है। भारत में ऐसे ऋणदाता भी हैं जो आय (Income), क्रेडिट इतिहास (Credit History) और क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर 50 लाख रुपये तक की पेशकश करते हैं। यदि आपको अवधि समाप्त होने से पहले ऋण का भुगतान करने के लिए पैसा मिलता है, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। इसे प्रीपेमेंट कहा जाता है। आपके द्वारा किए गए प्रीपेमेंट से ऋण का बकाया मूलधन कम होता है, जिससे ब्याज लागत भी कम हो जाएगी।

पर्सनल लोन की ब्याज दरें (Personal loan interest rates)
हालांकि पर्सनल लोन लेना और चुकाना आसान है, लेकिन कई लोग इसे लेने से बचते हैं क्योंकि ऐसे ऋणों पर ब्याज दर बहुत अधिक होती है। इसके लिए ब्याज दर आमतौर पर प्रति वर्ष 10 से 24 फीसदी के बीच होती है और क्रेडिट प्रोफाइल, भुगतान इतिहास, आवेदक की नौकरी प्रोफाइल, नियोक्ता प्रोफाइल आदि जैसे कारकों पर तय की जाती है।

5 साल की अवधि के लिए कम ब्याज दर पर 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन देने वाले बैंक-

बैंक ब्याज दर
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.90%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.90%
पंजाब नेशनल बैंक 8.90%
इंडियन बैंक 9.05%
बैंक ऑफ महाराष्ट्र 9.45%

(स्रोत: BankBazaar)

याद रखें कि चाहे आपका खुद का बिजनेस हो या आप नौकरी करते हों, ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आपकी मासिक आय एक महत्वपूर्ण कारक है। ऑनलाइन पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्याज के लिए आपका क्रेडिट स्कोर भी महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन पर्सनल लोन की शर्तें तय करने में आपके नियोक्ता की प्रतिष्ठा भी महत्वपूर्ण है। आपके समग्र क्रेडिट स्कोर के अलावा, ऋणदाता आपके पिछले पुनर्भुगतान इतिहास पर भी नजर डालते हैं और ऋण की ब्याज दर तय करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर