Bank Holidays in Oct 2021: अक्टूबर में मात्र 10 दिन खुलेंगे बैंक, घर से निकलने में पहले यहां देखें लिस्ट

Bank Holidays in October 2021:  अक्टूबर 2021 में कुल 21 दिन बैंक बंद रहेंगे। क्योंकि इस महीने कई पर्व हैं जिसकी वजह से विभिन्न राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। घर से निकलने से पहले यहां लिस्ट देखें।

Bank Holidays in October 2021
अक्टूबर 2021 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट 

मुख्य बातें

  • बैंकों में अक्टूबर 2021 में 21 दिन छुट्टियां रहेंगी।
  • बैंंक राज्यों की छुट्टियों पर भी बंद रहते हैं।
  • कुछ छुट्टियों पर देश भर में बैंक बंद रहते हैं।

Bank Holidays in October 2021: अक्टूबर के महीने में बैंक की छुट्टियों की संख्या काफी अधिक होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की आधिकारिक सूची और सप्ताहांत की गिनती के अनुसार, भारत भर के बैंकों में इस महीने में कुल 21 दिनों की बैंक छुट्टियां है। यानी अक्टूबर महीने में सिर्फ 10 बैंक खुले रहेंगे। हालांकि, यह चिंता का एक प्रमुख कारण नहीं होना चाहिए क्योंकि ये छुट्टियां राज्यवार हैं और कुछ शहरों में बैंकों में खास मौके पर छुट्टियां होती हैं। आधिकारिक आरबीआई बैंक अवकाश सूची में कुल 14 दिन छुट्टी है। अन्य सात दिन वीकेंड है, जिसमें रविवार के साथ-साथ सेकेंड और फोर्थ सटरडे भी शामिल हैं।

आरबीआई की छुट्टियों की लिस्ट राज्यवार समारोहों, धार्मिक छुट्टियों और त्योहार समारोहों की कैटेगरी में आती है। आरबीआई की अनिवार्य छुट्टियां 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी' और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे' और 'बैंक्स' क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स की कैटेगरी के तहत आती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अक्टूबर महीने की अधिकांश छुट्टियों 'होलिडे अंडर नोगशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट' के ब्रैकेट के अंतर्गत आती हैं, जिसमें महीने का केवल पहला दिन 'बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स' के ब्रैकेट के अंतर्गत आता है, लेकिन यह भी केवल गंगटोक में स्थित बैंकों के लिए लागू है।

गंगटोक में बैंक अकाउंट्स की हाफ इयरली क्लोजिंग के अलावा, पहली छुट्टी 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी' के तहत 2 अक्टूबर को पड़ती है। इस दिन महात्मा गांधी जयंती भी है। इस दिन देश भर में सभी बैंकों में छुट्टियां होती हैं। अन्य राष्ट्रीय अवकाश 15 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/दशहरा/दशहरा (विजय दशमी) है। यह अवकाश इंफाल और शिमला की भौगोलिक स्थिति को छोड़कर पूरे भारत में सभी बैंकों पर लागू होगा। इन दो दिनों के अलावा, केवल सप्ताहांत की छुट्टियां एक समान होंगी और एक ही दिन पूरे भारत के सभी बैंकों पर लागू होंगी।

अक्टूबर 2021 छुट्टियों की पूरी लिस्ट (Bank Holidays in October 2021)

  1. 1 अक्टूबर - बैंक अकाउंट्स की हाफ इयरली क्लोजिंग (गंगटोक)
  2. 2 अक्टूबर - महात्मा गांधी जयंती (सभी राज्य)
  3. 3 अक्टूबर - रविवार
  4. 6 अक्टूबर - महालया अमावस्ये (अगरतला, बेंगलुरु, कोलकाता)
  5. 7 अक्टूबर - लैनिन्गथौ सनमही की मेरा चौरें हौबा (इंफाल)
  6. 9 अक्टूबर - सेकेंड सटरडे
  7. 10 अक्टूबर - रविवार
  8. 12 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) / (अगरतला, कोलकाता)
  9. 13 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) / (अगरतला, भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना, रांची)
  10. 14 अक्टूबर - दुर्गा पूजा / दशहरा (महा नवमी) / आयु पूजा (अगरतला, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम)
  11. 15 अक्टूबर - दुर्गा पूजा/दशहरा/दशहरा (विजया दशमी)/(इंफाल और शिमला को छोड़कर सभी बैंक)
  12. 16 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (दसैन) / (गंगटोक)
  13. 17 अक्टूबर - रविवार
  14. 18 अक्टूबर - कटि बिहू (गुवाहाटी)
  15. 19 अक्टूबर - ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मिलदुन्नबी/मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)/बारावफात/(अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ , मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम)
  16. 20 अक्टूबर - महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन/लक्ष्मी पूजा/ईद-ए-मिलाद (अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता, शिमला)
  17. 22 अक्टूबर - ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार (जम्मू, श्रीनगर)
  18. 23 अक्टूबर - फोर्थ सटरडे
  19. 24 अक्टूबर - रविवार
  20. 26 अक्टूबर - परिग्रहण दिवस (जम्मू, श्रीनगर)
  21. 31 अक्टूबर - रविवार

उपर्युक्त छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए बैंक की अपनी अगली यात्रा की योजना बनाना उचित होगा ताकि आपकी अगली बैंक यात्रा की योजना बनाते समय किसी भी भ्रम या बाधा से बचा जा सके। ध्यान दें कि लिस्ट में अधिकांश राज्यों की छुट्टियों के अनुसार हैं और केवल कुछ शहरों के लिए उनकी दी गई तिथियों पर ही चलन में आ जाएंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर