Bank Holidays in March 2021: मार्च में भी कुछ दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in March 2021 in India : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबकि मार्च 2021 महीने में भी कुछ दिन बैंक बंद रहेंगे। घरों से निकलने से पहले यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट देख लें। 

Bank Holidays in March 2021 in India : know full RBI bank holiday list here of this month, Mahashivratri, Holi
मार्च 2021 में बैंकों की छुट्टियां  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • मार्च 2021 में भी कुछ दिन बैंकों में छुट्टियां रहेंगी
  • बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं
  • मार्च 2021 में कुल मिलाकर 5 दिन बैंक बंद रहेंगे

Bank Holidays in March 2021 in India : हर महीने की तरह मार्च 2021 में भी कुछ दिन बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार इस महीने कुछ दिन बैंकिंग परिचालन बंद रहेगा। हालांकि गौर हो कि बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं और साथ ही सभी बैंकिंग कंपनियां की भी छुट्टियों में अंतर होता हैं। बैंकिंग छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करती हैं।

मार्च 2021 में कुल मिलाकर 5 दिन बैंकों के कामकाज बंद रहेंगे यानी वीक ऑफ और सेकेंड सटरडे को छोड़कर इस महीने 5 दिन बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक अपनी छुट्टियों को तीन ब्राइकेट्स के अंतर्गत रखता है। निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत होलिडे; निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट होलिडे के तहत छुट्टी और बैंक क्लोजिंग के अकाउंट्स के तहत छुट्टियां होती हैं।

मार्च 2021 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट ये हैं

  1. 05 मार्च 2021 - मिजोरम में चॉपर कुट मनाने के लिए छुट्टी
  2. 11 मार्च 2021 - महाशिवरात्रि की छुट्टी
  3. 22 मार्च 2021 - बिहार दिवस
  4. 29 मार्च 2021 - होली और धुलेटि/योसंग की छुटी
  5. 30 मार्च 2021 - होली की छुट्टी
  6. इससे अलावा 15 मार्च-16 मार्च को भी बैंक बंद रह सकते हैं क्योंकि बैंकों के निजीकरण के खिलाफ बैंक कर्मचारी यूनियनों ने हड़ताल का ऐलान किया है। 

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने कहा कि 15-16 मार्च 2021 को बैंकों के 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी दो दिन की हड़ताल करेंगे। बयान के मुताबिक, अगर सरकार अपने फैसले पर आगे बढ़ती है, तो हम आंदोलन तेज करेंगे और लंबे समय तक हड़ताल और अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे।

उपर्युक्त दिनों की छुट्टियों को विभिन्न क्षेत्रों में राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार मनाया जाएगा। हालांकि राजपत्रित छुट्टियों के लिए पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। अगर आप इन छुट्टियों पर नजर रखेंगे तो आप बैंक के कामकाज को बेहतर तरीके निपटाने के लिए योजना बना पाएंगे। आप अपनी छुट्टियों को अच्छी तरह से प्लान कर सकते हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर