Bank holiday Today 26 May: आज बैंकों में छुट्टी है, जानिए कहां-कहां नहीं खुलेंगे बैंक

Buddha Purnima holiday : बुद्ध पूर्णिमा के कारण आज देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। जानिए कहां-कहां आज बैंक नहीं खुलेंगे।

Bank holiday Today 26 May 2021 because of Buddha Purnima, know where banks will not open
बैंकों में छुट्टी 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते लोग अपने घरों से निकलने से बच रहे हैं। ऐसे बैंक जैसे जरूरी काम के लिए निकलने से पहले जाने लें कि आज बैंक खुला है कि नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के कारण आज देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत बैंक अवकाश घोषित किए जाते हैं। सभी राज्यों में बैंक अवकाश नहीं मनाया जाता है और वे विशिष्ट राज्य के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

बुद्ध पूर्णिमा पर आज बैंक बंद

कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर समेत कई शहरों और राज्यों में आज बैंक बंद रहेंगे। बुद्ध पूर्णिमा महात्मा बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश भर के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। रविवार को भी बैंक बंद रहते हैं। इसलिए, 30 मई को रविवार होने के होने बैंक बंद रहेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर