Ayushman Bharat Card: एक नजर में आयुष्मान भारत योजना, पात्रता, रजिस्ट्रेशन और पेश हैं दूसरी जानकारियां

Ayushman Bharat Yojna Health Card Eligibility, Registration: यहां पर आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी हर जानकारी को पेश करेंगे जिसे आप सबका जानना बेहद जरूरी है।

ayushman bharat yojana, ayushman bharat yojana card, ayushman bharat yojana card eligibility
एक नजर में आयुष्मान भारत योजना, पात्रता, रजिस्ट्रेशन और पेश हैं दूसरी जानकारियां 

Ayushman Bharat Yojna Health Card Eligibility, Registration: भारत सरकार ने आम जन तक खासतौर देश की वो जनसंख्या जो सामान्य तौर पर पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाती है उसके लिए आयुष्मान भारत नाम की योजना चलाई है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों को लाभ मिल चुका है। लेकिन यहां पर हम दो सवालों के जवाब को तलाशेंगे जो अमूमन लोग पूछते हैं। पहला सवाल- अगर आप का बच्चा जिसकी उम्र पांच वर्ष से कम हो तो क्या उसका आयुष्मान हेल्थ कार्ज बनेगा।दूसरा सवाल- आखिर आयुष्मान कार्ड पर बैलेंस के बारे में किस तरह से जानकारी मिल सकती है। यहां पर हम इन दोनों का सवाल जवाब देंगे। 

एसईसीसी 2011 को बनाया गया है आधार
पहले सवाल का जवाब कुछ यूं है कि इसके लिए एसईसीसी 2011 के डेटा को आधार बनाया गया है। इसके तहत लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में स्वास्थ्य सुविधा ले सकता है। इसके अलावा इस योजना में लड़कियों, औरतों और वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जाती है। पीएमजेएवाई के तहत आयुष्मान हेल्थ कार्ड ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए बनाया जाता है और दोनों के लिए पात्रता के नियम अलग अलग हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नियम
ऐसे लोग जिनका संबंध अनुसूचित जाति और जनजानति से हो,ऐसे परिवार जिसमें 16 से 59 एज ग्रुप में कोई पुरुष सदस्य ना हो,भीख पर आश्रित लोग जो मांग कर गुजारा करते हैं।,ऐसे परिवार जिसमें किसी भी शख्स की उम्र 16 से 59 के बीच ना हो।परिवार में कम से कम एक सदस्य जो दिव्यांग हो, ऐसे परिवार जो दिहाड़ी के जरिए  गुजर बसर करते हैं। 
शहरी क्षेत्रों में पात्रता
धोबी या चौकीदार,कूड़ा बीनने वाले,मैकैनिक्स, इलेक्ट्रिशियनस,घरेलू सहायिका,सैनिटेश वर्कर, माली, स्वीपर,ट्रांसपोर्ट से जुड़े हुए लोग
लघु उद्योगों से जुड़े हुए लोग शामिल हैं।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
पहले गूगल प्ले स्टोर में सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत भरकर एंटर बटन को प्रेस करना होगा।एक सूची खुलकर आएगी सूची में से सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के बटन को दबाना होगा। इस तरह से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं। 

ऐसे चेक करें अपना नाम
आयुष्मान भारत योजना में अपने नाम के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए  राशन कार्ड नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली जगह दिखने लगेंगी। उसे भरकर सर्च बटन को क्लिक करने के बाद नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देता है। 
उम्र का बंधन नहीं, सिर्फ कुछ शर्तों का पालन जरूरी
अगर इन दोनों पात्रता नियमों को देखें तो उसमें कहीं नहीं लिखा है कि पांच वर्ष के कम उम्र के बच्चों का कार्ड नहीं बनेगा। आयुष्मान कार्ड उन्ही परिवारों का बनेगा जो ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों के लिए निर्धारित कैटिगरी में आते हैं। 
इस तरह पता कर सकते हैं कार्ड पर बैलेंस राशि
इसके साथ ही दूसरा सवाल यह है कि किस तरह से आप अपने कार्ड पर बैलेंस की रकम जान सकते हैं। लाभार्थी इस योजना या कार्ड से जुड़ी सभी तरह की जानकारियों को हेल्पलाइन नंबर 14555 पर हासिल कर सकते हैं। लाभार्थी को इस नंबर पर डायल करना होगा और उसे उसके कार्ड पर बैलेंस की भी जानकारी मिल सकेगी की आखिर उसके कार्ड में कितनी रकम बची हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर