iPhone की बिक्री से वित्त वर्ष 2021 में 32 फीसदी बढ़ा Apple इंडिया का लाभ

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 02, 2021 | 18:06 IST

Apple Inc: वित्त वर्ष 2021 में Apple इंडिया की वृद्धि पांच साल में सबसे तेज रही। कंपनी का भारत के कारोबार से शुद्ध लाभ 32 फीसदी बढ़ा।

Apple iPhone
वित्त वर्ष 2021 में 32 फीसदी बढ़ा Apple इंडिया का लाभ (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • Counterpoint टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान Apple भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड था।
  • मार्च 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष में कंपनी का भारत के कारोबार से शुद्ध लाभ 32 फीसदी बढ़ा।
  • विश्लेषकों के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में Apple इंडिया के राजस्व में 68 फीसदी की वृद्धि भी सबसे तेज वृद्धियों में से एक होगी।

नई दिल्ली। कंपनी रजिस्ट्रार (RoC) के साथ आईफोन (iPhone) निर्माता एपल (Apple Inc) की नवीनतम नियामक फाइलिंग के अनुसार, मार्च 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष में भारत के कारोबार से एपल इंक का शुद्ध लाभ 32 फीसदी और परिचालन से राजस्व 68 फीसदी बढ़ गया।

2021 में पांच वर्षों में सबसे तेज थी Apple इंडिया की वृद्धि
एपल इंडिया ने वर्ष के लिए 3 बिलियन डॉलर के आंकड़े को पार करते हुए, 22,845 करोड़ रुपये के संचालन, या वास्तविक बिक्री से राजस्व अर्जित किया। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2021 में Apple इंडिया की वृद्धि पांच वर्षों में सबसे तेज थी। विश्लेषकों ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल से सितंबर में गति और तेज हो गई थी।

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी Cupertino की स्थानीय इकाई ने वर्ष के लिए 1,226 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। मार्केट ट्रैकर आईडीसी इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में, भारत में एपल की वृद्धि पिछले से अधिक होने की राह पर है, जब लॉकडाउन के कारण लगभग चार महीने नुकसान हुआ था।

मजबूत है एपल के उत्पादों की मांग
चूंकि ग्राहक प्रीमियम उत्पादों को खरीदना पसंद कर रहे हैं, एपल के उत्पादों की मांग, विशेष रूप से आईफोन की मांग में पिछले साल की तुलना में मजबूत है। लेकिन सेमीकंडक्टर्स की उपलब्धता में कमी के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है। बिजनेस डेली ने आईडीसी के अनुमानों का हवाला देते हुए उल्लेख किया है कि एपल के लिए जुलाई-सितंबर की तिमाही आईफोन के लिहाज से सबसे बड़ी तिमाही हो सकती है।

नवकेंद्र सिंह ने कहा कि, 'एपल के सभी उत्पादों ने, जैसे- iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13, iPhone SE, Airpod, Apple Watch और iPad ने मजबूत वृद्धि दर्ज की है। सितंबर तिमाही वॉल्यूम बिक्री के मामले में भारत में Apple के लिए अब तक की सबसे बेहतर तिमाही रही। मौजूदा तिमाही में भी त्योहारी बिक्री के कारण एपल की मांग मजबूत है, हालांकि आपूर्ति एक महत्वपूर्ण चुनौती है।'

भारत की सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, सैमसंग इंडिया (Samsung India), जिसने हाल ही में आरओसी को अपनी वित्तीय जानकारी दर्ज की, ने वित्त वर्ष 2021 में परिचालन से राजस्व में 1 फीसदी से भी कम की वृद्धि दर्ज की। यह आंकड़ा 75,886 करोड़ रुपये था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर