Saudi Aramco vs Apple Inc's: बादशाहत की जंग में सऊदी अरामको पर एप्पल भारी, बना सबसे मूल्यवान कंपनी

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Aug 01, 2020 | 12:50 IST

Saudi Aramco vs Apple Inc's:बादशाहत की जंग में सऊदी अरामको को ऐप्पल ने पछाड़ दिया गहै। एप्पल की बाजार पूंजी इस समय करीब एक लाख 84 हजार करोड़ डॉलर है।

Saudi Aramco vs Apple Inc's: बादशाहत की जंग में सऊदी अरामको पर ऐप्पल भारी, बना सबसे मूल्यवान कंपनी
एप्पल के शेयर में उछाल के बाद सऊदी अरामको को पछाड़ा 

मुख्य बातें

  • सऊदी अरामको को एप्पल ने पछाड़ा
  • एप्पल सबसे मूल्यवान कंपनी बनी, शेयरों में उछाल से मिला फायदा
  • एप्पल की बाजार पूंजी 184,000 करोड़ डॉलर

सैन फ्रांसिस्को। महामारी के बावजूद साल की शुरूआत में बेहतर नतीजे के साथ आने के बाद टेक जाएंट-एप्पल अब सऊदी अरब की तेल कम्पनी- साउदी अरामको पछाड़ दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी की सूची में पहले पायदान पर है, जिसकी बाजार पूंजी 184,000 करोड़ डॉलर है।सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बेहतर कारोबार के साथ एप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 10.47 फीसदी उछाल आया है और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए एप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

सऊदी अरामको को एप्पल ने पछाड़ा
सऊदी अरामको की बाजार पूंजी फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर है। महामारी के चलते एप्पल की आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद रखने पड़े लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी के शेयरों में इस साल 44 फीसदी तक की बढ़त रही।एप्पल ने अपने वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 59.70 अरब डॉलर का कारोबार किया है जो पिछले साल की तिमाही से 11 फीसदी ज्यादा है।

एप्पल को शेयरों में उछाल से हुआ फायदा
रिफाइनिटिव डेटा के अनुसार, सऊदी अरामको, जो पिछले साल सार्वजनिक होने के बाद सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी थी उसका बाजार पूंजीकरण $ 1.760 ट्रिलियन था। फाइलिंग के अनुसार एप्पल ने जून तिमाही में 16 बिलियन डॉलर के शेयर वापस खरीद लिए, 17 जुलाई तक उसके 4,275,634,000 बकाया शेयर थे। Apple ने आज की तारीख में करीब 45%  की वृद्धि की है, जिसमें निवेशकों ने निवेश किया है।दूसरी  प्रमुख अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियां कोरोनोवायरस महामारी से छोटे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक मजबूत होंगी। अपनी तिमाही रिपोर्ट में, Apple ने ट्रेडिंग के साथ चार-एक-एक स्टॉक विभाजन की घोषणा की एक विभाजन-समायोजित आधार 31 अगस्त से शुरू होगा। यह 2014 के बाद से Apple का पहला शेयर विभाजन होगा।

अगली खबर