Amazon: क्या है अमेजन स्मॉल बिजनेस डे, क्या है इसके पीछे ई-कॉमर्स कंपनी का उद्देश्य

Amazon: कोरोना वायरस महामारी और फिर लॉकडाउन के चलते छोटे व्यापारियों, कारोबारियों, बुनकरों और सूक्ष्म कारीगरों पर काफी असर पड़ा है। इन्हीं की मदद के लिए अमेजन ने अमेजन स्मॉल बिजनेस डे इवेंट की शुरुआत की है।

AMAZON SMALL BUSINESS DAY
अमेजन स्मॉल बिजनेस डे 

मुख्य बातें

  • अमेजन ने अमेजन स्मॉल बिजनेस डे की शुरुआत की
  • छोटे कारोबारियों और कारीगरों की मदद के लिए ई-कॉमर्स कंपनी की है ये पहल
  • अमेजन के इस आयोजन में महिला बुनकर, छोटे कारोबारी व कारीगर हिस्सा लेंगे

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन 27 जून को भारत में स्मॉल बिजनेस डे शुरू करने जा रही है। अमेजन की तरफ से शुरू किए गए इश इवेंट का ये तीसरा एडिशन है। इसके जरिए अमेजन भारत में छोटे व्यापारियों, उद्योगों, कारोबारियों, सूक्ष्म कारीगरों, बुनकरों की मदद के लिए अपना योगदान देना चाहती है। हर साल 27 जून को भारत में MSME डे मनाया जाता है।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी और फिर लॉकडाउन के चलते छोटे व्यापारियों, कारोबारियों, बुनकरों और सूक्ष्म कारीगरों पर काफी असर पड़ा है उनकी रोजी-रोटी पर बात आ गई है। ऐसे में उनकी मदद के लिए अमेजन ने स्मॉल बिजनेस डे इवेंट शुरू किया है। अमेजन इंडिया के MSME Empowerment & Seller Experience के प्रमुख प्रणव भसीन ने इस इवेंट को लेकर 23 जून को जानकारी दी थी। हालांकि इस उद्देश्य के पीछे मकसद ना सिर्फ छोटे व्यापारियों व कारोबारियों को आर्थिक व मानसिक मदद देना है बल्कि अपनी बिक्री भी बढ़ानी है।

अमेजन के इस आयोजन में महिला बुनकर, छोटे कारोबारी व कारीगर हिस्सा लेंगे। इस इवेंट के जरिए इन छोटे कारोबारियों, महिला बुनकरों व कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों को खरीदने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि उससे होने वाली आय से इन लोगों की आर्थिक रुप से मदद की जा सके।

इवेंट के तहत अमेजन के प्रोग्राम

इस आयोजन में अमेजन की तरफ से अमेजन सहेली, अमेजन कारीगर, अमेजन लोकल शॉप्स जैसे प्रोग्राम चलाए जाएंगे। इसमें घरेलू वस्तुओं, मूर्ति, बरतन, कपड़े, क्रॉकरी, जूते चप्पल, बैग्स, हैंडक्राफ्ट, डेकोरेटिव सामान बजट में उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रोग्राम में अलग-अलग प्रकार के थीम स्टोर होंगे जैसे इंडिया बाजार, बजट आय, बेस्टसेलर्स जहां पर ये सामान बेचे जाएंगे।

अगली खबर