Reliance Retail: रिलायंस रिटेल में निवेशों की झड़ी, अबू धाबी की मुबाडला करेगी ₹6,247.5 करोड़ का निवेश

Reliance retail investment:रिलायंस में निवेश की झड़ी लग गई है। अब अबूधाबी की मुबाडला ने रिलायंस रिटेल में करीब 6247.5 करोड़ के निवेश का फैसला किया है।

Reliance Retail: रिलायंस रिटेल में निवेशों की झड़ी, अबू धाबी की मुबाडला करेगी ₹6,247.5 करोड़ का निवेश
रिलायंस रिटेल में मुबाडला करेगी ₹6,247.5 करोड़ का निवेश 

मुख्य बातें

  • मुबाडला ने इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया था
  • रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक, केकेआर और जनरल अंटलांटिक के बाद चौथी कंपनी का बड़ा निवेश 
  • 1.40% इक्विटी के लिए होगा निवेश,रिलायंस रिटेल की प्री-मनी  इक्विटी 4.285 लाख करोड़ आंकी गई 

नई दिल्ली: अबू धाबी की मुबाडला इंवेस्टमेंट कंपनी 1.40% इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ("आरआरवीएल") में 6,247.5 करोड़ रूपय का निवेश करेगी। यह रिलायंस रिटेल में चौथा बड़ा निवेश होगा। गुरूवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ("आरआरवीएल") ने इस निवेश की घोषणा की। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रूपय आंका गया। 

जनरल अटलांटिक ने किया था निवेश
एक दिन पहले ही बुधवार को कंपनी में जनरल अटलांटिक ने निवेश किया था, साथ ही सिल्वर लेक ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। साल की शुरुआत में मुबाडला ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.2 अरब डॉलर का निवेश किया था। यह मुबाडला का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है।
 रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं।

भारत का तेजी से उभरता रिटेल बिजनेस
यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सकें।  रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है। यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा।

मुबाडला का रिलायंस में निवेश शानदार कदम
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “मुबाडला का रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक महत्वपूर्ण निवेशक के तौर पर स्वागत करते हुए मैं प्रसन्नसता महसूस कर रहा हूं। हम मुबाडला जैसे बेहतरीन संगठन के साथ साझेदारी को महत्व देते हैं। भारत के रिटेल सेक्टर के लाखों छोटे खुदरा विक्रेताओं, व्यापारियों और दुकानदारों को टेक्नॉलोजी के माध्यम से मजबूत बनाने के हमारे मिशन में उनके विश्वास को भी हम स्वीकरा करते हैं। मुबाडला का निवेश और मार्गदर्शन इसमें सहायक होगा। ”

मुबाडला और रिलायंस के संबंध होंगे मजबूत
मुबाडला इन्वेस्टमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक और समूह के सीईओ, खलदून अल मुबारक ने कहा: "हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में अपने निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं। उनका विजन डिजिटलीकरण के माध्यम से भारत की उपभोक्ता अर्थव्यवस्था को परिवर्तित करने और देश भर में लाखों छोटे व्यवसायों के लिए अवसर और बाजार में पहुंच बनाने की है।  हम कंपनी के लगातार विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


•    
•    

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर