5G Spectrum: अग्रिम भुगतान के रूप में सरकार को मिले 17,876 करोड़ रुपये मिले

सभी टेलिकॉम परिचालकों ने 20 सालाना किस्तों में पेमेंट करने के विकल्प का चयन किा है। लेकिन भारती एयरटेल ने चार वार्षिक किस्तों के बराबर का भुगतान किया है।

5G Spectrum auction Department of Telecommunications received 17876 crore
5G Spectrum: सरकार को दूरसंचार कंपनियों से मिले 17,876 करोड़ रुपये (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। भारत में अब तक की सबसे बड़ी एयरवेव्स की नीलामी खत्म होने के कुछ दिन बाद, भारतीय दूरसंचार विभाग (DoT) ने दूरसंचार ऑपरेटरों को स्पेक्ट्रम असाइनमेंट जारी किया है। इससे 5G सर्विस के लॉन्च का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यह पहले बैच में जीतने वाले बोलीदाताओं से 17,875 करोड़ रुपये प्राप्त करने के कुछ घंटों के भीतर ही किया गया था।

किस कंपनी ने कितना किया भुगतान?
सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 17,876 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन-आइडिया से प्राप्त हुआ है। सभी दूरसंचार कंपनियों ने 20 वर्ष की किस्तों में भुगतान करने का विकल्प चुना है। वहीं भारती एयरटेल ने चार वार्षिक किस्तों के बराबर 8,312.4 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया है। रिलायंस जियो ने 7,864.78 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइडिया ने 1,679.98 करोड़ रुपये और अडानी डेटा नेटवर्क्स ने 18.94 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

सिर्फ एयरटेल ने किया चार वार्षिक किस्तों के बराबर का भुगतान
आधिकारिक सूत्र ने कहा, 'विभाग को कुल 17,876 करोड़ रुपये का भुगतान मिला है। केवल भारती एयरटेल ने एक बार में चार वार्षिक किस्तों के बराबर का भुगतान किया है।' देश की अबतक की सबसे बड़ी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं। इसमें उद्योगपति मुकेश अंबानी की जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गयी सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया है।

भारत के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी के समूह ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। इसका इस्तेमाल हालांकि, सार्वजनिक टेलीफोन सेवाओं के लिए नहीं किया जाता है। वहीं, दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई है, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा है।
(एजेंसी इनपुट- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर