Rumble Strips: आखिर क्या होते हैं रंबल स्ट्रिप्स और कैसे सड़क हादसे से देते हैं सुरक्षा

ऑटो
ललित राय
Updated Apr 03, 2021 | 14:05 IST

सड़क पर आपने देखा तो दो या तीन पट्टियां रंबल स्ट्रिप्स होती हैं जो आपको अपने वाहन की गति को कम करने के लिए मजबूर कर देती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रंबल स्ट्रिप्स क्या होते हैं.

Rumble Strips: आखिर क्या होते हैं रंबल स्ट्रिप्स और कैसे सड़क हादसे से देते हैं सुरक्षा
रंबल स्ट्रिप्स 

भारत में सड़क सुरक्षा बड़ी चुनौती है। हर साल सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाओं में भारत का नाम आता है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सड़क दुर्घटनाओं के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। भारत में बहुत सारी दुर्घटनाएं खराब सड़क की स्थिति, गलत सड़क डिजाइन, अनुचित संकेत और चेतावनी के संकेत आदि जैसे कारकों के कारण होती हैं। सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए तरह तरह के उपाय किए जा रहे हैं ताकि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम किया जा सके। इनमें रंबल स्ट्रिप्स या रंबल स्टिकर का उपयोग खास है। ड्राइविंग के दौरान आपको अक्सर रंबल स्ट्रिप्स का सामना करना पड़ा होगा, खासकर राजमार्गों पर, लेकिन इसके लिए तकनीकी शब्द नहीं जानते होंगे। हमें इनके बारे में आप को बताएंगे।

क्या है रंबल स्ट्रिप्स
क्या आपने कभी छोटे स्पीड-ब्रेकर की स्ट्रिप्स की एक श्रृंखला को देखा है, जिस पर गुजरने के बाद कंपन जैसी आवाज सुनाई देती है। वो आवाज कुछ और नहीं बल्कि रंबल स्ट्रिप्स से आती है। रंबल स्ट्रिप्स प्रभावी रूप से सड़कों पर हल्के संकेत हैं जो चालक को एक स्पर्श और श्रव्य चेतावनी प्रदान करते हैं। जब भी कोई कार रंबल स्ट्रिप्स के ऊपर से गुजरती है, तो यात्रियों को कंपन का अनुभव होता है और सड़क पर शोर बढ़ जाता है, जिसका उपयोग ड्राइवर को सचेत करने के लिए किया जाता है।

कहा प्रयोग होता है रंबल स्टिकर
रंबल स्ट्रिप्स को आमतौर पर एक लेन विलय से पहले रखा जाता है, विशेष रूप से ।रंबल स्ट्रिप्स या स्टिकर का उपयोग सड़क के बीच में भी किया जाता है ताकि गलियों को कर्ब या डिवाइडर के बगल में खड़ा किया जा सके। इसके पीछे यह विचार काम करता है कि यदि वाहन लेन से बाहर निकल जाता है या कर्ब के करीब आ जाता है तो वाहन चालकों को चेतावनी मिले कि वो अपनी लेन में जाए। इस तरह से ड्राइवरों को अपनी कार्रवाई को सही करने या वाहन की गति को कम करने और दुर्घटना से बचने का मौका देती है।

रंबल स्टिकर से वाहन चालक हो जाते हैं सचेत
शोध के मुताबिक रंबल स्टिकर सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं और कई देशों में सुरक्षा मानक हैं।रंबल स्ट्रिप्स का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कम लागत के उपाय हैं। हालांकि, खामी यह है कि वे एक निष्क्रिय सुरक्षा विशेषता हैं, यही वजह है कि कई ड्राइवर उन्हें अनदेखा करते हैं। लेकिन अगली बार जब आप रंबल स्टिकर्स पर गाड़ी चलाते हैं, तो याद रखें कि आपको एक जोखिम भरे जोखिम से सावधान करने के लिए रखा गया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर