TVS Jupiter,Honda Dio: होंडा एक्टिवा 6 जी के अलावा और विकल्प मौजूद, यहां जानें

यदि आप एक एंट्री-लेवल स्कूटर के लिए बाजार में हैं, तो होंडा एक्टिवा 6 जी निश्चित रूप से आपकी सूची में होगी। हालांकि, पैसे के विकल्पों के लिए कुछ अन्य मूल्य हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

TVS Jupiter,Honda Dio: होंडा एक्टिवा 6 जी के अलावा और विकल्प मौजूद, यहां जानें
होंडा के प्रोडक्ट के अलावा बाजार में और दूसरे विकल्प भी मौजूद 

COVID-19 महामारी वायरल बीमारी के डर से लोगों को सार्वजनिक परिवहन से दूर धकेल रही है। इसके परिणामस्वरूप, व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए बढ़ी हुई मांग है। हालांकि, भारत में ईंधन की बढ़ती कीमतें एक शिन-किक से कम नहीं हैं, जिससे लोगों के लिए अपनी कारों का उपयोग करना मुश्किल हो गया है। इसके परिणामस्वरूप, दुपहिया वाहनों की मांग में वृद्धि हुई है।

अब, अगर आप भी टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल के बजाय एक एंट्री-लेवल स्कूटर पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि स्कूटर चलाना आसान है और फ़्लोरबोर्ड स्पेस उन्हें अधिक व्यावहारिक बनाता है। अब जब हमने आपको स्कूटर का विकल्प चुनने के लिए मना लिया है, तो संभावना है कि आप Honda Activa 6G (Actor 110) ही खरीदना पसंद करें। दरअसल उसके पीछे वजह भी है। एक्टिवा 6 जी सबसे लोकप्रिय 110 सीसी स्कूटरों में से एक है और इसे बहुत विश्वसनीय इंजन मिलता है।

ये बात अलग है कि उसी सेगमेंट में कुछ अन्य स्कूटर हैं जिन्हें आप उनके सस्ते मूल्य टैग और प्रति भाग के लिए बढ़े हुए मूल्य के कारण विचार करना चाह सकते हैं। यहां कुछ स्कूटर हैं जो आप होंडा एक्टिवा 6 जी के बजाय खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए भारत में एक्टिवा 6 जी की कीमत 99 66,799 और iva 68,544 के बीच है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली की हैं।

होंडा एक्टिवा 6G के अलावा ये हैं दूसरे विकल्प

  1. हीरो प्लेजर प्लस
  2. हीरो मैस्ट्रो एज 110, 
  3. होंडा डिओ,
  4. टीवीएस ज्यूपिटर

हीरो प्लेजर प्लस

हीरो प्लेजर प्लस को 110 सीसी इंजन द्वारा संचालित किया गया है जो 8 बीएचपी और 9 एनएम का पीक टॉर्क देता है। स्कूटर xSens तकनीक के साथ क्रमादेशित ईंधन इंजेक्शन का उपयोग करता है जिसमें एक बैंक कोण सेंसर सहित आठ अलग-अलग सेंसर शामिल होते हैं, जो एक गिरावट और सेवन हवा के तापमान संवेदक के दौरान ईंधन की आपूर्ति में कटौती करते हैं जो एक सभी मौसम की आसान शुरुआत प्रदान करता है। कंपनी के अनुसार, XSens तकनीक BS4 मॉडल की तुलना में BS6 Pleasure + 10 प्रतिशत अधिक ईंधन-कुशल बनाती है और तेज त्वरण का भी प्रावधान करती है। सुविधाओं के लिए, बीएस 6 हीरो प्लेजर प्लस एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट पैनल से सुसज्जित है जो बुनियादी जानकारी प्रदान करता है

हीरो प्लेजर प्लस प्रदर्शन : 8 बीएचपी, 9 एनएम
भारत में हीरो प्लेज़र प्लस की कीमत:, 57,300 से  61,950 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

हीरो मेस्ट्रो एज 110
अपने बीएस 6 अवतार में, हीरो मेस्ट्रो एज 110 को नए डिकल्स और एक अलग निकास मिलता है लेकिन शेष डिजाइन बीएस 4 मॉडल और 125 सीसी मेस्ट्रो एज के समान ही है। यह एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, साइड-स्टैंड इंडिकेटर, यूएसबी पोर्ट, कॉम्बिनेशन लॉक, सर्विस रिमाइंडर इत्यादि जैसी सुविधाओं के साथ आता है। इसे 110 सीसी पॉवरप्लांट द्वारा चलाया जाता है जो 8 बीएचपी और 9 एनएम का मंथन करता है। और अन्य हीरो दोपहिया वाहनों की तरह, इसमें xSens तकनीक भी है जिसमें बेहतर प्रदर्शन और ईंधन-दक्षता के लिए कई सेंसर शामिल हैं।

हीरो मेस्ट्रो एज 110 प्रदर्शन : 8 बीएचपी, 9 एनएम
हीरो मेस्ट्रो एज 110 कीमत भारत में: 50 61,950 से 110 65,250 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)


होंडा डियो
यह शायद सबसे स्पोर्टी 110 सीसी स्कूटर है, कम से कम डिजाइन के मामले में Dio को अपने 2020 अवतार में एक बड़ा ओवरहालिंग मिला है। इसमें एक एलईडी पोजिशन लैंप, एलईडी हेडलैंप, स्प्लिट रियर ग्रैब रेल, नया टेल लाइट डिजाइन और नया बॉडी ग्राफिक्स मिलता है। यहां तक कि व्हीलबेस को 22 मिमी तक बढ़ाया गया है ताकि एक बड़ा फ़्लोरबोर्ड स्थान मिल सके और ग्राउंड क्लीयरेंस में भी सुधार हुआ है। इसके टॉप-एंड मॉडल को पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है  Dio, 110 cc इंजन से बिजली बनाता है  जिससे 8 बीएचपी और 9 एनएम बनाता है। 

होंडा डियो का प्रदर्शन : 8 बीएचपी, 9 एनएम
भारत में होंडा डियो की कीमत:, 62,229 से 27 65,627 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)


टीवीएस ज्यूपिटर

टीवीएस ज्यूपिटर तीन वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, जेडएक्स और क्लासिक में उपलब्ध है। मानक और ZX मॉडल क्लासिक वैरिएंट के समान दिखते हैं। इसमें विंडस्क्रीन, ड्यूल-टोन सीट जैसे बेज आंतरिक पैनलों के साथ डिजाइन तत्वों के कारण रेट्रो अपील है। मानक और ZX मॉडल में एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जिसमें एनालॉग स्पीडोमीटर और ट्रिप मीटर, ओडोमीटर, क्लॉक, सर्विस रिमाइंडर आदि के लिए डिजिटल एलसीडी शामिल होता है। हालांकि, क्लासिक मॉडल को एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। TVS Jupiter ZX वैरिएंट में फ्यूल एफिशिएंट राइडिंग के लिए साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और स्टॉप-गो टेक्नोलॉजी भी मिलती है।

टीवीएस ज्यूपिटर जेडएक्स 110 सीसी इंजन द्वारा संचालित होता है जो 7 बीएचपी और 8 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है। टीवीएस ने 110 सीसी स्कूटर को दो राइडिंग मोड्स: इको मोड और पावर मोड से भी लैस किया है।

TVS ज्यूपिटर का प्रदर्शन : 7 बीएचपी, 8 एनएम
भारत में TVS ज्यूपिटर की कीमत: J 63,497 से price 72,472 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर