टॉप 5 सबसे सस्ती सेडान, जिन्हें खरीदना चाहेंगे आप

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Feb 23, 2021 | 15:48 IST

भारत में बजट के अनुकूल सेडान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ये टॉप 5 सबसे सस्ते विकल्प हैं।

Top 5 cheapest sedans in India, you would like to buy
सस्ती सेडान 

पिछले कुछ वर्षों में भारत में एसयूवी की डिमांड बढ़ी है और यह ट्रेंड अगले कुछ वर्षों तक जारी रहने की उम्मीद है। क्योंकि भारत में सड़कों और यातायात पर एसयूवी अधिक अनुकूल हैं। एसयूवी की डिमांड में वृद्धि से देश में सेडान की मांग में गिरावट आई है। फिर भी भारत में सेडान के बहुत खरीददार हैं क्योंकि ऐसे वाहन अधिक आरामदायक होते हैं। उदार बूट स्पेस लंबी पारिवारिक यात्राओं के लिए आदर्श है। सेडान खरीदने का आपका सपना आपकी जेब पर ज्यादा असर नहीं डालेगा। अगर आप भारत में बजट के अनुकूल सेडान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ये टॉप 5 सबसे सस्ते विकल्प हैं।

मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire)

मारुति सुजुकी डिजायर वर्तमान में देश में सबसे लोकप्रिय सेडान है। यह 1.2-लीटर इंजन के साथ 88.5 बीएचपी, 113 एनएम, और पांच-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के बीच विकल्प के साथ उपलब्ध है। डिजायर का टॉप-एंड वेरिएंट एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच के स्मार्टप्ले सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक एसी, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 4.2-इंच कलर एमआईडी, कीलेस एंट्री, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो आदि जैसे प्रावधानों के साथ आता है।

मारुति सुजुकी डिजायर का प्रदर्शन: 88.5 बीएचपी, 113 एनएम

मारुति सुजुकी डिजायर बूट स्पेस: 378-लीटर

मारुति सुजुकी डिजायर की भारत में कीमत: 5.94 लाख रुपए से 8.9 लाख रुपए तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

टाटा टिगोर (Tata Tigor)

टाटा टिगोर भारत की सबसे सस्ती सेडान है और इसकी शुरुआत 5.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसके बेस मॉडल में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, एसी विद हीटर और पावर स्टीयरिंग मिलता है। लेकिन टॉप-एंड ट्रिम एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, 4 स्पीकर के साथ हरमन साउंड सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक एसी, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टमेंट, कीलेस एंट्री के सपोर्ट के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है। पॉवर विंडो, और कनेक्टनेक्स्ट ऐप सूट। गौर हो कि टिगोर वर्तमान में भारत में एकमात्र उप-चार मीटर सेडान है, जिसे ग्लोबल एनसीएपी से चार-सितारा सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। टिगॉर 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 85 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टार्क बनाता है। यह इंजन पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ कॉम्बिनेशन में पेश किया गया है, लेकिन खरीदार पांच-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी चुन सकते हैं।  

टाटा टिगॉर का प्रदर्शन: 85 बीएचपी, 113 एनएम

टाटा टिगॉर बूट स्पेस: 419-लीटर

टाटा टिगॉर की भारत में कीमत: 5.5 लाख रुपए से 7.64 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

हुंडई ऑरा (Hyundai Aura)

पिछले साल लॉन्च हुई हुंडई ऑरा अब दक्षिण कोरियाई कार निर्माता की एंट्री-लेवल सेडान है। यह तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 114 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 82 बीएचपी उपलब्ध है। यह पावरप्लांट पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी ऑटोमैटिक के बीच विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी है जो 99 बीएचपी, 172 एनएम पीक टॉर्क है, और इसे केवल फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है। और डीजल इंजन प्रेमियों के लिए, ऑरा 1.2-लीटर विकल्प प्रदान करती है जो 74 बीएचपी और 190 एनएम देती है। यह इंजन मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन के बीच विकल्प के साथ भी उपलब्ध है। लेकिन अगर आप पेट्रोल-डीजल की ज्यादा कीमतों से परेशान है तो आप ऑरा सीएनजी का भी विकल्प चुन सकते हैं जो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग करता है और 71 बीएचपी और 105 एनएम देता है। 

हुंडई ऑरा पेट्रोल का प्रदर्शन: 82 बीएचपी, 114 एनएम

हुंडई ऑरा डीजल का प्रदर्शन: 74 बीएचपी, 190 एनएम

हुंडई ऑरा टर्बो का प्रदर्शन: 99 बीएचपी, 172 एनएम

हुंडई ऑरा बूट स्पेस: 402-लीटर

भारत में हुंडई ऑरा की कीमत: 5.92 लाख - 9.3 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा अमेज  (Honda Amaze)

होंडा अमेज एक और लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट सेडान है जो 420-लीटर के सेगमेंट-बेस्ट बूट स्पेस की ऑफर करती है। टैप पर 89 बीएचपी और 110 एनएम के साथ 1.2-लीटर इकाई का भी उपयोग करता है। इस इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए रखा गया है जबकि सीवीटी ऑटोमैटिक भी उपलब्ध है। इसमें एक 1.5-लीटर डीजल इंजन भी है जो 99 बीएचपी, 200 एनएम देता है और इसे पांच-स्पीड मैनुअल या सीवीटी ऑटोमैटिक में जोड़ा जा सकता है। हालांकि, अमेज, अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में, ऑनबोर्ड गैजेटरी के संदर्भ में थोड़ा दिनांकित महसूस करता है। यह पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक एसी, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

होंडा अमेज पेट्रोल का प्रदर्शन: 89 बीएचपी, 110 एनएम

होंडा अमेज डीजल का प्रदर्शन: 99 बीएचपी, 200 एनएम

हुंडई ऑरा बूट स्पेस: 420 लीटर

भारत में हुंडई आभा की कीमत: 6.22 लाख रुपए से लेकर 8.84 लाख रुपए तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

फोर्ड एस्पायर (Ford Aspire)

फोर्ड एस्पायर अनिवार्य रूप से फिगो का सेडान वर्जन है और दोनों कारों में बहुत कुछ है। एस्पायर पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच विकल्प के साथ उपलब्ध है। तीन सिलेंडर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन अधिकतम 95 बीएचपी और 119 एनएम का टॉर्क देता है जबकि 1.5-लीटर डीजल मोटर 215 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 99 बीएचपी उत्पन्न करता है। दोनों पावरप्लांट केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं। सेडान में रियर पार्किंग सेंसर, पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप, सात-इंच टचस्क्रीन, एम्बेडेड सैटेलाइट नेविगेशन, रियर-व्यू कैमरा, पावर विंडो, ऑटोमैटिक एसी, आदि मिलते हैं। 

फोर्ड एस्पायर पेट्रोल का प्रदर्शन: 99 बीएचपी, 119 एनएम

फोर्ड एस्पायर डीजल का प्रदर्शन: 99 बीएचपी, 215 एनएम

फोर्ड एस्पायर बूट स्पेस: 359 लीटर

भारत में फोर्ड एस्पायर की कीमत: 7.24 लाख रुपए से 8.69 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर