Electric Vehicles : आने वाला है इलेक्ट्रिक वाहनों का युग, फ्लिपकार्ट ने की ये तैयारी

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Feb 26, 2021 | 15:35 IST

धीरे-धीरे  इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicles) के प्रति लोगों का रूझान बढ़ता जा रहा है। फ्लिपकार्ट ने भी ये तैयारी कर ली है।

The era of electric vehicles is coming, Flipkart did this preparation
इलेक्ट्रिक वाहन 

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जागरूकता बढ़ती जा रही है हमने देखा है कि अधिक से अधिक कंपनियां और कॉरपोरेट्स भी इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं। कुछ दिनों पहले अमेजन इंडिया ने अपने डिलीवरी बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने के लिए महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ साझेदारी की और अब हमारे पास एक और ई-कॉमर्स कंपनी है जो इसी तरह के प्रयास की घोषणा कर रही है। घरेलू ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने घोषणा की है कि वह 2030 तक 25,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को सामानों डिलीवरी के लिए तैनात करेगी क्योंकि यह अपने लॉजिस्टिक्स और डिलीवरी बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को स्विच करेगी। इतना ही नहीं, कंपनी ने कहा कि यह भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में तेजी लाने में मदद करने के उद्देश्य से अपने कार्यालयों के साथ-साथ आस-पास के वितरण बुनियादी ढांचे को स्थापित करने में भी मदद करेगी।

फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रसिडेंट एकार्ट और मार्केटप्लेस अमितेश झा ने कहा कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कई इकोसिस्टम हितधारकों को फायदा पहुंचा सकती है, न केवल ई-कॉमर्स में बल्कि कई अन्य उद्योगों में। लॉजिस्टिक्स बेड़े का विद्युतीकरण फ्लिपकार्ट के बड़े स्थिरता गोल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और जलवायु समूह की ईवी 100 पहल के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 2030 तक अपने लॉजिस्टिक्स बेड़े को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने की इस जर्नी हम आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और तैनाती के लिए प्रमुख स्थानीय कंपनियों के साथ सहयोग और काम करेंगे। व्यवसाय और स्थिरता दोनों लक्ष्यों को प्राप्त करने में विद्युत गतिशीलता की प्रासंगिकता और देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक से अधिक अपनाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

2030 तक अपनी डिलीवरी के दौरान 25,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने की अपनी योजना के तहत, फ्लिपकार्ट ने भारत में तीन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं, अर्थात् हीरो इलेक्ट्रिक, महिंद्रा इलेक्ट्रिक और पियाजियो के साथ मिलकर काम किया है। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक की NYX सीरीज ईवीएस, महिंद्रा इलेक्ट्रिक की ओर से ट्रेओ जोर इलेक्ट्रिक तीन-पहिया, और पिआगियो इंडिया से एप ई'एक्सट्रा इलेक्ट्रिक वाहनों का स्रोत होगा। इन कॉमर्शियल ईवी का उपयोग भारत भर में पहले और आखिरी-मील वितरण कार्यों के लिए किया जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फ्लिपकार्ट ने पहले ही कई शहरों में इलेक्ट्रिक दो पहिाय और तीन-पहिया वाहनों को तैनात किया है, जिनमें बेंगलुरु, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, आदि शामिल हैं, और उपरोक्त इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा, फ्लिपकार्ट के इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े में लोकल तैयार और एस्सेंबल्ड इलेक्ट्रिक वाहनों भी शामिल होंगे। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर