Tata Tigor EV: भारत की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी कीमत

Tata Tigor EV: इस कार का एक्‍सटेंडेड रेंज मॉडल अक्‍टूबर 2019 से निजी उपयोग के लिए उपलब्‍ध है। यह 21.5 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो 213 किमी / चार्ज के ARAI प्रमाणित रेंज को सक्षम करता है।

tata tigor ev
टाटा टिगोर ईवी 

मुख्य बातें

  • टाटा टिगोर ईवी भारत की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार है
  • इसका एक्‍सटेंडेड रेंज मॉडल अक्‍टूबर 2019 से निजी उपयोग के लिए उपलब्‍ध है
  • भारत में अभी काफी कम इलेक्ट्रिक कार हैं

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है। इसकी वजह पर्यावरण की चिंता एवं सरकार का कहना कि पेट्रोल व डीजल वाहनों की जगह ईवी वाहनों का उपयोग करे हैं। दो पहिया वाहनों में फिर भी ईवी वाहन देखने को मिले, लेकिन भारत में बहुत ही कम इलेक्ट्रिक कार हैं। बहरहाल, क्लीनर मोबिलिटी की चाहत लोगों को इलेक्ट्रिक कारों को चुनने के लिए प्रेरित कर रही है, यही वजह है कि टाटा, महिंद्रा, एमजी, हुंडई, आदि जैसे कई कार निर्माता पहले ही बैंडवादन पर कूद चुके हैं।

ऐसे में अगर आप भी निजी उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक कार लेने का मन बना रहे हैं तो आपके विकल्‍प सीमित हैं व आप इसकी शुरुआत टाटा टिगोर ईवी से कर सकते हैं, जो भारत की सबसे सस्‍ती ई-कार है। इस कार की शुरुआत 12.59 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, भारत) और 13.19 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्‍ली) है। टिगोर ईवी के एक्‍सटेंडेड रेंज मॉडल की यह कीमत है, जो अक्‍टूबर 2019 से निजी उपयोग के लिए उपलब्‍ध है।

टाटा टिगोर ईवी लगभग अपने बीएस 4 पेट्रोल समकक्ष के समान दिखता है, लेकिन दरवाजों पर एक बंद जंगला, ईवी decals मिलता है, और पर्लसेंट सफेद, इजिप्‍शियन ब्‍लू और रोमन सिल्‍वर रंग में उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर 21.5 kWh बैटरी पैक का उपयोग करता है जो एक सिंगल चार्ज पर 213 किमी की विस्तारित ARAI प्रमाणित ड्राइविंग रेंज को सक्षम बनाता है।

सेडान में टैप पर 105 एनएम के टोर्क के साथ 40.2 बीएचपी है और इसमें दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड - ड्राइव और स्पोर्ट - भी हैं, जो ड्राइवर को प्रदर्शन और सीमा का अनुकूलन करने की अनुमति देते हैं। मगर वाहन पर शीर्ष गति 80 किमी / घंटा तक सीमित है। और चार्जिंग समय के लिए, Tigor EV को मानक AC चार्जिंग पॉइंट का उपयोग करके लगभग 11.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, लेकिन 15 kW फास्ट चार्जर 2 घंटे में बैटरी को शून्य से 80 प्रतिशत तक रस कर सकता है।

Price (ex-showroom)
Tigor EV XE+ ₹12.59 lakh
Tigor EV XM+ ₹12.76lakh
Tigor EV XT+ ₹12.91 lakh
अगली खबर