भारत में Tata Punch SUV लॉन्च, बुकिंग शुरू, जानिए क्या हैं खूबियां

टाटा मोटर्स ने अपनी लेटेस्ट एसयूवी टाटा पंच भारत में लॉन्च कर दिया है। यहां जानिए इस नई एसयूवी की खूबियां। 

Tata Punch SUV launched in India, booking starts, know what are the features
टाटा पंच एसयूवी  |  तस्वीर साभार: Twitter

टाटा मोटर्स ने आखिरकार भारतीय बाजार के लिए अपनी लेटेस्ट कार से पर्दा उठा दिया है। भारतीय कार निर्माता ने ऑटो एक्सपो 2020 में पंच का प्रदर्शन किया था, हालांकि हमें उम्मीद थी कि H2X कंसेप्ट के रूप में यह 2020 के अंत तक बाजारों में आ जाएगा। लेकिन कोविड-19 की वजह से नहीं हो पाया। टाटा पंच एक माइक्रो एसयूवी है और मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा KUV100 NXTकी प्रतिद्वंदी है। कार निर्माता ने अगस्त 2021 में पंच का खुलासा किया था और तब से टीजर्स के माध्यम से वाहन के बारे में कई डिटेल शेयर किए थे। लेकिन अब, हमारे पास भारत में टाटा पंच की कीमत को छोड़कर सभी डिटेल हैं। हमें विश्वास है कि यह कुछ हफ्तों में शेयर किया जाएगा। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि पंच की बुकिंग अब आधिकारिक तौर पर देश में 21,000 रुपए की टोकन राशि में शुरू हो गई है।

टाटा पंच कंपनी के ALFA (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) आर्किटेक्चर पर आधारित है जो अल्ट्रोज हैचबैक को भी रेखांकित करता है। हालांकि, अल्ट्रोज की तुलना में पंच में उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस (187 मिमी) और अधिक बूट स्पेस (366-लीटर) है।

पंच एक स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन को स्पोर्ट करता है जिसमें एलईडी इंडिकेटर होते हैं जो बोनट के ठीक नीचे स्थित होते हैं और एक चिकना काला ग्रिल होता है। डुअल-टोन बम्पर, ट्राई-एरो पैटर्न के साथ बड़े एयर इंटेक्स, रूफ रेल्स, 16-इंच अलॉय व्हील्स और साइड क्लैडिंग वाहन की एसयूवी जैसी अपील को बढ़ाते हैं जबकि रैप-अराउंड टेल लाइट्स के साथ ट्राई-एरो एलईडी सिग्नेचर इसे एक आधुनिक अपील देते हैं। अपनी हालिया परियोजनाओं की तरह, पंच अपने कॉन्सैप्ट मॉडल के समान ही दिखता है।

टाटा पंच डुअल-टोन इंटीरियर और एक डैशबोर्ड लेआउट के साथ आएगा जो नेक्सॉन और हैरियर की याद दिलाता है। यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का हरमन टचस्क्रीन सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए एक बड़ा टीएफटी डिस्प्ले, पुश-बटन स्टॉप/स्टार्ट, ऑटोमैटिक एसी, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स जैसी सुविधाओं के साथ आएगा। रेन-सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लव बॉक्स, iRA कनेक्टिविटी सूट, आदि। पंच पर सुरक्षा सुविधाओं की लिस्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक स्वे कंट्रोल आदि शामिल हैं। इसके अलावा, पंच एक टायर पंचर मरम्मत किट के साथ भी आएगा। यह माइक्रो एसयूवी चार वैरिएंट- प्योर, एडवेंचर, एक्म्पलिश्ड और क्रिएटिव में उपलब्ध होगी।

टाटा पंच के हुड के तहत परिचित 1.2-लीटर इंजन है जो बेहतर दहन के लिए इंजन को रैम हवा खिलाने के लिए डायनाप्रो तकनीक का उपयोग करता है। यह पावरप्लांट 113 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 85 बीएचपी बनाता है और यह फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) के बीच एक ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगा। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर