Solar car: बेहद अनोखी होगी ये कार, दौड़ेगी बेहद तेज, इतने लाख होगी कीमत

ऑटो
Updated Mar 03, 2021 | 23:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Solar Car: लोगों को जल्द ही सोलर कार में सफर करने का मौका मिलेगा। अमेरिकी कंपनी इसका उत्पादन कर रही है। इसमें कई खासियतें होंगी।

car
ऐसी होगी कार की डिजाइन 

नई दिल्ली: अमेरिका की एप्टेरा मोटर्स कथित तौर पर साल के अंत तक पहली बार बड़े पैमाने पर उत्पादित सौर कार को उतारने के लिए तैयार है। कार की कीमत 19 लाख रुपए के करीब होगी। यह बाजार में अन्य वाहनों की तुलना में एक किफायती विकल्प बन जाएगी। कार के बाजार में आन से पहले अभी भी बाधाएं हैं। वितरण तब तक शुरू नहीं हो सकता जब तक कि सुरक्षा परीक्षण पूरे नहीं हो जाते।

3 पहियों पर चलने वाली ये कार अल्ट्रा-एयरोडायनेमिक है जो ऊर्जा की बचत करेगी। कार 3.5 सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है, इसकी टॉप स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार 34 वर्ग फुट सोलर सैल से ढकी गई है, जो एक दिन में साफ मौसम में लगभग 40 मील की दूरी तक ले जा सकती है।

एप्टेरा के निर्माता, क्रिस एंथोनी और स्टीव फाम्ब्रो का कहना है कि कार औसत इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में चार गुना अधिक और पिकअप ट्रक की तुलना में 13 गुना अधिक कुशल है जो ईंधन के रूप में गैस का उपयोग करती है। रोजाना उपयोग करने के लिए इस कार को किसी प्रकार के चार्जिंग की जरूरत नहीं होगी। एप्टेरा ने 24 घंटों के भीतर अपनी पहली 330 कारों को प्री-ऑर्डर सेल में बेक दिया था। तब से लगभग 7,500 लोगों ने भविष्य के ऑर्डर के लिए डिपॉजिट जमा करने की इच्छा जताई है।

ये कार देखने में भी काफी आर्कषक लग रही है। 2 सीटों वाली इस कार का माइलेज काफी जबरदस्त है। इसे खूब पसंद किया जा रहा है। कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर