पाकिस्तान इलेक्ट्रिक वाहनों को देगा बढ़ावा, इस तरीके से करेगा प्रदूषण नियंत्रण

ऑटो
Updated Nov 06, 2019 | 21:29 IST | भाषा

Pakistan electric vehicle: प्रदूषण की समस्या से भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान भी दो-चार हो रहा है इसको ध्यान में रखते हुए वो अपने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति पर काम कर रहा है। 

e vehicle
इलेक्ट्रिक व्हीकल (फाइल फोटो) 

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति पेश की है। इसके तहत देश में 30 प्रतिशत चौपहिया और तिपहिया वाहनों को बिजली चालित वाहनों में तब्दील किया जाएगा। इस कदम से ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में कमी लाने और प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

अखबार डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन मामलों के संघीय मंत्री मलिक अमीन असलम ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति क्रियान्वित करने की रूपरेखा पेश की।रिपोर्ट के अनुसार असलम ने कहा कि सरकार ने देश में कुल 30 प्रतिशत चौपहिया और तिपहिया वाहनों को बिजली चालित बनाने का लक्ष्य रखा है।

 इसके लिये स्थानीय कार विनिर्माताओं ने 90 प्रतिशत तैयारी पहले ही पूरी कर ली है।मंत्री ने कहा कि ईवी नीति से ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में कमी लाने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा, 'विकसित देशों में कुल पर्यावरण प्रदूषण में वाहनों से ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन का हिस्सा 20 प्रतिशत है जबकि पाकिस्तान में यह हिस्सा 40 प्रतिशत है।' उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से तेल के आयात बिल में उल्लेखनीय कमी आएगी जो सालाना 2 अरब डॉलर के करीब है।

 

अगली खबर
पाकिस्तान इलेक्ट्रिक वाहनों को देगा बढ़ावा, इस तरीके से करेगा प्रदूषण नियंत्रण Description: Pakistan electric vehicle: प्रदूषण की समस्या से भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान भी दो-चार हो रहा है इसको ध्यान में रखते हुए वो अपने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति पर काम कर रहा है। 
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola