लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस, रिन्यूअल समेत 18 सेवाओं के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऑनलाइन निपटाएं ये काम

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Mar 05, 2021 | 15:25 IST

आप कार, बाइक या अन्य वाहन चलाते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस या उससे जुड़े अन्य काम के लिए अब RTO जाने का जरूरत नहीं है। घर बैठे ये काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं।

No need to go to RTO for 18 services, including learner Driving license, renewal, handle these tasks online from home
ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े काम घर बैठे करें  |  तस्वीर साभार: BCCL

अगर आपकी लाइसेंस रिन्युअल डेट बाकी है या आपको डुप्लिकेट लाइसेंस की जरूरत है, तो आपको अब अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) कार्यालय की दौड़ लगाने की आवश्यकता नहीं है। अन्य सेवाएं जैसे वाहनों का अस्थायी रजिस्ट्रेशन, डीएल या आरसी के एड्रेस में बदलाव घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने गुरुवार ( 4 मार्च) को 18 आरटीओ से संबंधित सेवाओं के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण को अधिसूचित किया, जिसे अब स्थानीय RTO कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। अब घर बैठे ऑनलाइन आधार (Aadhar) के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा।

यह बदलाव ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को आधार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार के एक मसौदा अधिसूचना जारी करने के हफ्तों के भीतर आया है। यह कदम फायदेमंद है क्योंकि इससे कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर इन सेवाओं के लिए आरटीओ में भीड़ कम हो जाएगी। MoRTH नोटिफिकेशन के मुताबिक नागरिकों को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए, मंत्रालय मीडिया और व्यक्तिगत नोटिसों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करेगा। नागरिकों को कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से कॉन्टैक्टलेस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की आवश्यकताओं के बारे में जागरूक करना है।

ये सेवाएं अब हर नागरिक अपने घरों में आराम से प्राप्त कर सकते हैं। इसमें लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण शामिल है जिसके लिए ड्राइव करने की क्षमता का टेस्ट आवश्यक नहीं है, डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस में पते का बदलाव और रजिस्ट्रेशन का प्रमाण पत्र, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, लाइसेंस का सरेंडर, मोटर वाहन के अस्थायी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन, पूरी तरह से निर्मित निकाय के साथ मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन है।

अन्य सेवाओं में रजिस्ट्रेशन का डुप्लिकेट प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, मोटर वाहन के ऑनरशिप ट्रांसफर की नोटिस, मोटर वाहन के ऑनरशिप ट्रांसफर के लिए आवेदन, प्रमाण पत्र में पते के बदलाव की सूचना रजिस्ट्रेशन, मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए रजिस्ट्रेशन चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, हायर-परचेज का समर्थन, हायर-परचेज की समाप्ति एग्रीमेंट।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर