New Maruti Swift 2021 : नए अवतार में लॉन्च हुई मारुति स्विफ्ट, देखें कीमत, जानें क्या है खास

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Feb 24, 2021 | 15:53 IST

मारुति सुजुकी ने भारत में नई स्विफ्ट 2021 लॉन्च कर दी। जानिए इस नए अवतार में क्या खास है। इसकी कीमत क्या है।

New Maruti Swift 2021 : Maruti Swift launched in new avatar, see prices, know what is special
नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 

मारुति सुजुकी ने आखिरकार भारत में नई स्विफ्ट 2021 लॉन्च कर दी। भारत में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) बेस LXi वैरिएंट की कीमत 5.73 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। अपने 2021 अवतार में, कार एक अपडेटेड पावरट्रेन, ड्यूल टोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस, और कुछ नई सुविधाओं के साथ सुसज्जित है। जैसा कि भारत में नई मारुति सुजुकी कार कैसे दिखती है? अच्छी तरह से पुराने मॉडल से बहुत अलग नहीं है। 2021 स्विफ्ट फेसलिफ्ट में बाहर के साथ-साथ इंटीरियर में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं है। 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि 2005 में अपनी शुरुआत के बाद से, स्विफ्ट ने भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में क्रांति ला दी है। अपने स्पोर्टी प्रदर्शन, ईमानदार रुख और अचूक सड़क उपस्थिति के साथ स्विफ्ट इंडिविज्वलिटी पर जोर देती है। भीड़ से अलग खड़ा है। यह नई कार आधुनिक दिन के ग्राहक की विकसित प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया। वर्षों से, स्विफ्ट ने करीब 2.4 मिलियन ग्राहकों की गर्मजोशी अर्जित की है। नई स्विफ्ट इस विरासत को एक्सेप्ट करती है। नए शक्तिशाली K-सीरीज इंजन, स्पोर्टियर ड्यूल टोन एक्सटीरियर, बेस्ट-इन-क्लास ईंधन दक्षता और बढ़ी हुई सुरक्षा विशेषताओं के साथ उच्च पायदान पर। हम अपने ग्राहकों को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं और उन्हें विश्वास है कि नई स्विफ्ट भी हमारे ग्राहक से सराहना हासिल करेगी।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2021 प्राइस लिस्ट (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 

वेरिएंट मैन्युल एजीएस
LXI 5.73 लाख रुपए N/A
VXI 6.36 लाख रुपए 6.86 लाख रुपए
ZXI 6.99 लाख रुपए 7.49 लाख रुपए
ZXI+ 7.77 लाख रुपए 8.27 लाख रुपए
ZXI+ डुअल टोन  7.91 लाख रुपए  8.41 लाख रुपए

 
अब, बदलावों पर चर्चा करते हैं; जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, डिजाइन के अपडेट न्यूनतम हैं। बाहरी परिवर्तनों की लिस्ट में मुख्य रूप से ग्रिल को रिडिजाइन किया है। अंदर में नई स्विफ्ट में क्रूज कंट्रोल, आइडल स्टार्ट और स्टॉप और प्रमुख सिंक्रोनाइज्ड ऑटो फोल्डेबल ओआरवीएम, एक ट्विन-पॉड मीटर क्लस्टर, नया 10.67 सेमी बहु-सूचना रंगीन टीएफटी डिस्प्ले, एक 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो इनफ्लेमेंट सिस्टम, आदि जैसे प्रावधान हैं।सुरक्षा के लिए मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट को बड़े फ्रंट और रियर ब्रेक, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX, रियर व्यू कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, एजीएस आदि जैसे फीचर्स से लैस किया है। वेरिएंट को हिल-होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) भी मिलता है।

2021 स्विफ्ट आइडल स्टार्ट स्टॉप (आईएसएस) तकनीक के साथ 1.2-लीटर K-सीरीज डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। दोनों, एक मैनुअल गियरबॉक्स और एजीएस के संयोजन में उपलब्ध, नई के सीरीज इंजन 6,000 आरपीएम पर 88.5 बीएचपी की बढ़ी हुई बिजली उत्पादन को बेल्ट करता है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 23.2 किमी/ लीटर की ईंधन दक्षता देने का दावा करती है और एजीएस वेरिएंट में 23.76 किमी/लीटर।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर