Mercedes-Benz की इलेक्ट्रिक कार EQA लॉन्च के लिए तैयार, जिसे दुनिया दीदार को बेताब है

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Jan 19, 2021 | 12:09 IST

मर्सिडीज-बेंज इलेक्ट्रिक EQA उतारने जा रही है।  इस कार का वर्ल्ड प्रीमियर 20 जनवरी, 2021 को होने जा रहा है।

Mercedes-Benz electric car EQA is being launched, which the world is desperate for Didar
Mercedes-Benz electric car EQA 

मर्सिडीज-बेंज इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। और यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि जर्मन लक्जरी कार निर्माता ने इलेक्ट्रिक कार को उतारने की तैयारी में है। EQC के बाद, कार निर्माता की लाइनअप में शामिल होने वाला अगला इलेक्ट्रिक विकिल EQA होगा। जिसका 20 जनवरी, 2021 को वर्ल्ड प्रीमियर होगा। इस आगामी इलेक्ट्रिक विकिल के इस मार्च तक यूरोप में उपलब्ध होने की उम्मीद है। EQA के बाद, कार निर्माता भी EQB को इस साल के अंत में अपने पोर्टफोलियो में जोड़ेगा। इसे कंपनी ने फ्रैंकफर्ट मोटर शो 2017 में एक कॉन्सेप्ट विकिल के रूप में प्रदर्शित किया था। उस समय, पूर्वावलोकन किया गया वाहन थ्री डोर वाला इलेक्ट्रिक विकिल था, जबकि प्रोडक्शन मॉडल 5 दरवाजों वाली कार होगी। आने वाली इस कार के प्रोटोटाइप को पहले ही कई बार देखा जा चुका है। कार मर्सिडीज GLA क्लास की तरह है लेकिन इसके फीचर में सील-ऑफ ग्रिल और नो एक्जॉस्ट सेट-अप जैसे कुछ यूनिक एलिमेंट हैं।

और EQC की तरह, मर्सिडीज-बेंज EQA न्यूनतम क्रीज और एक राउंड ऑफ प्रोफाइल को स्पोर्ट करेगा। यह इलेक्ट्रिक विकिल अगर अपने कॉन्सेप्ट डिजाइन के करीब है, तो इसमें एक नैरो विंडो लाइन, एक स्लोप रूफ लाइन और रैप-अराउंड टेल लाइट्स मिलेंगी जो एक एलईडी पट्टी से जुड़ती हैं। एक अन्य डिजाइन एलिमेंट जिसे हम प्रोडक्शन मॉडल पर देखना पसंद करेंगे, वह है ग्रील, बम्पर और साइड पर एक एलईडी आर्क। अंदर में कार को एक बड़ी टचस्क्रीन की तरह गैजेटरी मिलेगा, जिसमें MBUX सिस्टम, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल आदि होंगे।

कार निर्माता ने अभी तक EQA के टेक्निकल डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है लेकिन इसने ध्यान दिया है कि EQA 188 बीएचपी के आउटपुट के साथ आएगा लेकिन बाद के चरण में 268 bhp वेरिएंट को मिक्स में जोड़े जाने की संभावना है। बाद में समान पावरट्रेन की सुविधा होगी जो कॉन्सेप्ट मॉडल पर उपलब्ध थी और 400 किमी/चार्ज की ड्राइविंग रेंज का वादा किया गया। मर्सिडीज-बेंज EQA भी मानक के रूप में एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा और इसमें दो ड्राइविंग मोड्स स्पोर्ट और स्पोर्ट+ शामिल होंगे। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर