Maruti Suzuki Celerio: इंतजार जल्द होगा खत्म, नए अवतार में नजर आएगी सेलेरियो

ऑटो
ललित राय
Updated May 27, 2021 | 17:40 IST

2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो को अगले महीने भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। हैचबैक को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म द्वारा रेखांकित किया जाएगा और इसमें टचस्क्रीन सिस्टम और नए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे प्रावधान होंगे

Maruti Suzuki Celerio: इंतजार जल्द होगा खत्म, नए अवतार में नजर आएगी सेलेरियो
नए रूप और रंग में मारुति सेलेरियो 

मारुति की कारों का क्रेज हर एक भारतीय में रहता है। चाहे बात मिड सेगमेंट की करें या हाई सेगमेंट की। मारुति की गाड़ियों के प्रति दीवानगी की बड़ी वजह यह है कि आासानी से मेंटिनेंस के साथ रीसेल वैल्यू भी है। उसी क्रम में मारुति ने सिलेरियो वर्जन में कुछ खास बदलाव किया है। बता दें कि सिलेरियो को साल 2014 में लांच किया गया था। तब से लेकर आज चक इसमें बड़ा बदलाव नहीं किया गया था। जबकि इसी रेंज की कारों में प्रतिद्वंदी कंपनियों ने बड़े बदलाव किए थे। 

नई पीढ़ी की सेलेरियो पर काम जारी
मारुति सुजुकी नई पीढ़ी सेलेरियो पर काफी समय से काम कर रही है। कंपनी ने पिछले साल नई हैचबैक पर काम करना शुरू किया था और हमने कई मौकों पर इसके टेस्ट म्यूल्स देखे हैं। चर्चा है कि नई सेलेरियो उत्पादन में प्रवेश करने के लिए तैयार है और अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। आपकी याददाश्त को तेज करने के लिए, नई सेलेरियो पिछले महीने भारत में लॉन्च होने वाली थी, लेकिन COVID-19 मामलों में वृद्धि और संबंधित व्यावसायिक प्रतिबंधों ने उन योजनाओं में देरी की।

पहली से अलग होगी यह पीढ़ी
दूसरी पीढ़ी की सेलेरियो लगभग हर पहलू में पहली पीढ़ी के मॉडल से अलग होगी। हैचबैक को मारुति सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा, जो कार को मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक विशाल बनाना चाहिए। सेलेरियो में कुछ डिज़ाइन परिवर्तन भी होंगे जैसे कि नए हेडलैंप, एक अलग ग्रिल, एलईडी सिग्नेचर के साथ नई टेल लाइट, नया टेलगेट, आदि। बेशक, नई सेलेरियो मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक सुविधा संपन्न होगी। यह एक नए इंटीरियर लेआउट से लैस होगा और इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टैंडर्ड के रूप में डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS, EBD, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर मिलेंगे। 

इंजन में किसी बड़े बदलाव की उम्मीद कम
आने वाली सेलेरियो मौजूदा 1.0-लीटर ट्रिपल-सिलेंडर K10B इंजन के साथ होगी जो 67 bhp और 90 Nm का पीक टॉर्क बनाता है। यह इंजन मानक के रूप में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ है। लेकिन खरीदारों के पास पांच-स्पीड एजीएस ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी है। ऐसी संभावना है कि कंपनी WagonR के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ हैचबैक भी पेश कर सकती है। यह पावरप्लांट 82 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर