Mahindra EKUV100: जनवरी 2021 तक महिंद्रा बाजार में उतारेगी महिंद्रा EKUV100

महिंद्रा EKUV100 ग्राहकों के लिए जनवरी महीने से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। इससे पहले महिंद्रा ने Treo Zor इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च किया।

Mahindra EKUV100: जनवरी 2021 तक महिंद्रा बाजार में उतारेगी महिंद्रा EKUV100
जनवरी 2021 कर बाजार में आएगी Mahindra EKUV100 

Mahindra ने  गुरुवार को भारत में Treo Zor इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च किया। तीन वेरिएंट में उपलब्ध, ट्रेओ का उद्देश्य कंपनियों के लिए अंतिम मील वितरण की सुविधा प्रदान करना है। लॉन्च इवेंट में, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के एमडी और सीईओ, पवन गोयनका ने भी खुलासा किया कि भारत में कंपनी का अगला इलेक्ट्रिक वाहन EKUV100 होगा जो अगले तीन महीने में रिटेल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यदि आप भूल गए हैं, तो EKUV100 KUV100 की पूरी तरह से इलेक्ट्रिक चचेरी बहन है और इसे ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सितंबर तक भारत में लॉन्च होने वाली थी, लेकिन ऐसा लग रहा है कि कंपनी ने अब कुछ ही महीनों में लॉन्च को आगे बढ़ा दिया है।

अलग अलग कीमत में उपलब्ध होगी EKUV100
भारत में लॉन्च होने पर, EKUV100 5 8.25 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी। हालांकि यह कीमत FAME II सब्सिडी के लिए सम्मिलित है, जिसका अर्थ है कि निजी उपयोगकर्ताओं को इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए अधिक खर्च करना होगा। बहरहाल, हम उम्मीद करते हैं कि ईकेयूवी 100 भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जिसका शीर्षक वर्तमान में टाटा टिगोर ईवी है।

KUV100 से अलग है ​Mahindra EKUV100, 
Mahindra EKUV100 मानक KUV100 से काफी मिलती-जुलती दिखती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे डिज़ाइन तत्व मिलते हैं, जो दोनों वाहनों को अलग कर देते हैं। इलेक्ट्रिक केयूवी 100 में एक बंद ग्रिल, डीआरएलएस के साथ एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉगलैंप, बंपर के लिए ब्लू एक्सेंट, और फेंडर पर एमई (महिंद्रा इलेक्ट्रिक) बैजिंग मिलती है। इसमें आगे की तरफ काले अलॉय व्हील, साइड क्लैडिंग और फॉक्स स्किड प्लेट भी दी गई हैं। अंदर, महिंद्रा eKUV100 नियमित मॉडल के रूप में एक ही आंतरिक लेआउट को स्पोर्ट करता है और बैटरी चार्ज स्थिति, शेष ड्राइविंग रेंज, आदि जैसी जानकारी के लिए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एमआईडी के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल (मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले) जैसी सुविधाओं से लैस है। 

सिंगल चार्ज पर 147 किमी ड्राइविंग रेंज
Mahindra EKUV100 एक लीथियम-आयन बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी जो 54 bhp और 120 Nm का पीक टॉर्क विकसित करती है। महिंद्रा ने कहा कि eKUV100 में सिंगल चार्ज पर 147 किमी की ड्राइविंग रेंज है और SUV को एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।महिंद्रा ने कहा कि EKUV100 के बाद भारत में उसका अगला इलेक्ट्रिक वाहन एटम होगा जिसे अप्रैल 2021 से पहले लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा, भारतीय वाहन निर्माता ₹ 500 करोड़ के निवेश के साथ बेंगलुरु में भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन R & D केंद्र भी स्थापित करेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर