Mahindra next generation Scorpio: नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो क्यों है खास, एक नजर

Next-Gen New Mahindra Scorpio Launch Date: नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियों अगले साल दस्तक देगी। लेकिन उससे पहले महिंद्रा कार के शौकीनों में उत्सुकता बढ़ गई है क्या कुछ अलग रहने वाला है।

Mahindra next generation scorpio,next gen mahindra scorpio launch date
नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो क्यों है खास, एक नजर (सौजन्य- we guide auto) 

महिंद्रा की स्कॉर्पियों ब्रांड के दीवानों की कमी नहीं। यह कार रहीसों की गाडी़ के साथ रुतबे वालों की गाड़ी मानी जाती है। महिंद्रा ने ऐलान किया था कि वो इसमें कुछ बदलाव करने के साथ अगले साल भारत के सड़कों पर उतारेगी। इन सबके बीच नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियों में बदलाव के संबंध में कुछ खास जानकारी सामने आई है। आखिरकार, यह देश में सबसे लोकप्रिय महिंद्रा एसयूवी में से एक के लिए एक पूर्ण बदलाव है। जिसे लेकर दीवानगी और बढ़ गई है। इसे लेकर उत्सुकत इसलिए भी अधिक है क्योंकि यह XUV700 के बाद महिंद्रा के प्लांट से से बाहर निकलने वाली अगली बड़ी कार होगी।

महिंद्रा नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो
तकनीकी रूप से Mahindra XUV700 को भारत में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है।  लेकिन हम बात कर रहे हैं 7 सीटर SUV की। इस खास मॉडल के संबंध नें  स्पष्ट रूप से बात करने के लिए बहुत कुछ है। भारत में आगामी एसयूवी के औपचारिक आगाज का इंतजार ना सिर्फ डीलर्स को है बल्कि उन लोगों को भी है जो इसके खास चाहने वाले हैं। 

खासियतों पर खास ध्यान
भारत में आने वाली महिंद्रा एसयूवी की जो भी छोटी झलक स्पाईशॉट्स के जरिए मिली है। हम जानते हैं कि नई स्कॉर्पियो ब्रांड के 'ट्विन पीक्स' लोगो, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, एलईडी के साथ एक नई क्रोम ग्रिल को स्पोर्ट करेगी। फॉगलैंप्स, रूफ रेल्स, और अन्य चीजों के बीच एक रियर स्पॉइलर है। इसके साथ ही इंटीरियर को नए सिरे से डिजाइन किए गए डैशबोर्ड को देखने की उम्मीद हर एक को है, जिसमें टचस्क्रीन पर लंबवत यानी 90 डिग्री पर एसी वेंट होंगे।

महिंद्रा एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक डिजिटल मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले आदि जैसे प्रावधानों की पेशकश कर सकता है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि नया महिंद्रा स्कॉर्पियो का केबिन महिंद्रा से कुछ स्टाइलिंग संकेतों की  ही तरह होगा।  इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन के तहत स्विच की एक नई पंक्ति सहित। ये स्विच कार की चाबी रिमाइंडर, सीटबेल्ट वॉर्निंग, 360 डिग्री कैमरा बटन, हैजर्ड लाइट आदि के लिए होंगे।

तकनीकी खासियत
नेक्स्ट-जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी को 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर mHawk डीजल यूनिट के बीच एक विकल्प के साथ पेश किया जाएगा जो 130 bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 320 Nm अधिकतम टॉर्क देता है। ऊपर बताया गया टर्बो पेट्रोल इंजन भी वैसे थार की तरह अपमी सेवा प्रदान करेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर