BS6 Benelli TRK 502X: वो पांच बातें जो आपको जानने की जरूरत है

BS6 बेनेली TRK 502X को क्लीनर पावरट्रेन और बेहतर अर्ध-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, एडवेंचर-टूरर बीएस 4 मॉडल की तुलना में adventure 20,000 सस्ता है।

BS6 Benelli TRK 502X: वो पांच बाते जो आपको जानने की जरूरत है
बेनेली टीआरके 502 एक्स बाइक से जुड़ी खास बातें 

बेनेली ने हाल ही में देश में TRK 502X बाइक लॉन्च की है। 502X, बस आपको याद दिलाने के लिए, बेनेली TRK 502 का अधिक ऑफ-रोड केंद्रित संस्करण है। टीआरके 502X बीएस 4 मॉडल की तुलना में कम से कम ₹ 20,000 सस्ता है जो to 5.5 लाख (एक्स-शोरूम) पर खुदरा करता था। यह, कंपनी के अनुसार, एडवेंचर-टूरर रैक को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कावासाकी वर्सेस 650, होंडा सीबी 500 एक्स और सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी की तुलना में पर्याप्त बिक्री में मदद करनी चाहिए।

ध्यान देने वाली बात यह है कि बेनेली TRK 502X वर्तमान में देश का सबसे सस्ता मध्य-क्षमता वाली बाइक है जिसके जरिए आप एडवेंचर टूर के बारे में सोच सकते हैं। यदि आप इस बाइक को बुक करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे बेनेली इंडिया के 41 डीलरशिप में से एक पर जाकर India 10,000 की टोकन राशि के लिए कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा करें, इस बाइक के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों पर गौर करें।

बेनेली टीआरके की खासियत
बाइक को एक नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जिसमें स्पीड, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, फ्यूल गेज, इंजन टेम्परेचर आदि जैसे रीडआउट्स के लिए डिजिटल डिस्प्ले के साथ टैकोमीटर के लिए एक एनालॉग लेकिन बैकलिट काउंटर शामिल होता है। अतिरिक्त सुविधा के लिए बैकलिट स्विचगियर मिलता है।

स्पेक्स: बेनेली TRK 502X को BS6, 500 cc, इनलाइन ट्विन-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया गया है जो 47 bhp और 46 Nm लगाता है। इसका मतलब यह है कि इंजन अपने बीएस 4 समकक्ष के समान शक्ति का विकास जारी रखता है। एडीवी, पहले की तरह, छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ संयोजन में पेश किया गया है।

Offroad क्षमताएं
बेनेली TRK 502X में 220 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसमें 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर स्पोक रिम के साथ ब्लॉक पैटर्न टायर का उपयोग किया गया है। ये टायर बाइक को हल्के-फुल्के उतार-चढ़ाव के लिए उपयुक्त बनाते हैं, लेकिन विश्वासघाती इलाकों के लिए नहीं। बाइक के सस्पेंशन सेटअप में मोनो-शॉक के साथ 50 मिमी उल्टे कांटे शामिल हैं। स्टॉपिंग पॉवर के लिए, एडवेंचर-टूरर ट्विन 320 मिमी डिस्क ब्रेक पर निर्भर करता है, जिसमें एक सिंगल 260 मिमी रियर डिस्क और डुअल-चैनल ABS होता है।

एर्गोनॉमिक्स
 840 मिमी सीट की ऊंचाई के साथ, TRK 502X एक लंबी बाइक है और छोटी सवार जमीन पर एड़ी रखने के लिए थोड़ा संघर्ष करेगी। हालाँकि, जो बात अधिक है वह है मोटरसाइकिल का वजन। बीएस 4 मॉडल का वजन 214 किलोग्राम था, जो काफी भारी है, और यह भार सभी अनचाहे इलाकों पर अधिक चुनौती बन जाता है। अब, कंपनी ने बीएस 6 मॉडल के कर्ब वेट का खुलासा नहीं किया है, लेकिन हम यह उम्मीद नहीं करते हैं कि यह बीएस 4 मॉडल से काफी अलग होगा।

कीमत:
मेटालिक डार्क ग्रे कलर में BS6 बेनेली TRK 502X का प्राइस टैग lakh 5.2 लाख है जबकि प्योर व्हाइट और बेनेली रेड कलर में बाइक आपको lakh 5.5 लाख में वापस सेट कर देगी। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, भारत हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर