विंडस्क्रीन पर भाप जमने से हैं परेशान? क्या आपको सही तरीके से डिफॉगर इस्तेमाल करना आता है?

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 03, 2022 | 10:51 IST

बारिश और ठंड के मौसम में कार की विंडस्क्रीन पर भाप जमने की समस्या से सभी लोग जूझते होंगे. यहां हम आपको कार के डिफॉगर फंक्शन के सही इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं जिससे विंडस्क्रीन पर भाप जमने की समस्या दूर होगी.

How To Use Defogger Correctly
आज के जमाने की कारों में निर्माता कंपनियां डिफॉगर देने लगी हैं (Qore.com) 
मुख्य बातें
  • कैसे दूर होगी विंडशील्ड पर जमी भाप?
  • इस तरह करें डिफॉगर का सही इस्तेमाल
  • सामने का नजारा हो जाएगा बिल्कुल साफ

How To Use Defogger To Demist Windshield: मानसून में गाड़ी चलान किसी चुनौती से कम नहीं होता, इस मौसम में पहले तो बारिश के चलते सामने का नजारा साफ नजर नहीं आता, वहीं कार के विंडस्क्रीन पर भाप जमने से ये काम और भी जटिल हो जाता है. ऐसे में कार के शीशे भी नहीं खोले जा सकते क्योंकि केबिन में पानी भर जाएगा. हालांकि आज के जमाने की कारों में निर्माता कंपनियां डिफॉगर देने लगी हैं जिससे काफी हद्द तक इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन क्या आप डिफॉगर का सही इस्तेमाल करना जानते हैं? अगर नहीं, तो हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कैसे भाप जमने से विंडस्क्रीन को बचाया जा सकता है. 

तीन तीर वाले निशान की बटन दबाएं 

उमस के मौसम में जब कार की विंडशील्ड पर भाप जमने लगे, तब कार डिफॉगर बटन को दबा दें. इस बटन पर मुड़े हुए तीन तीर के निशान बने होंगे. 

एसी को चालू करके रखें 

कार के केबिन से नमी दूर करने के लिए एयर कंडिशनर ऑन कर दें. एसी में एचवीएसी को ऑन करने से केबिन का तापमान आसानी से समान बना रहता है. इससे विंडशील्ड पर भाप जमने की संभावना बहुत कम हो जाती है. 

ये भी पढ़ें : अपनी CNG कार को बनाकर रखना है टिप-टॉप तो फॉलो करें ये आसान Tips & Tricks

एसी का तापमान सेट करें 

अगर बाहर का तापमान कम है तो आपको एसी का टेंप्रेचर भी कम रखना होगा जिससे बराबरी हो सके. इसके अलावा अगर बाहर का तापमान बहुत ज्यादा कम है तो यहां एसी की जगह हीटर चालू कर दें. 

एक बटन दबाकर डीमिस्ट करें विंडशील्ड 

डीमिस्ट फंक्शन को चालू करने के लिए डिफॉगर बटन को दबाएं और विंडशील्ड पर हवा फेंकने वाले विकल्प को चुनें. पूरी तरह धुंध और भाप को हटाने के लिए इस प्रोसेस में 1 मिनट तक समय लगता है. 

एसी काम ना करे तो कैसे साफ रखें विंडस्क्रीन 

अगर मानसून या ठंड में कार के शीशे पर भाप जग रही हो और आपकी कार का एसी काम नहीं कर रहा तो परेशान ना हों. कार के सभी शीशे नीचे कर लें और केबिन में हवा पास होने दें. बारिश के समय कार के साथ विंडो डिफ्लैक्टर लगवा लें. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर