Car sales September 2020: भारत में लग्जरी कार सेग्मेंट को अभी भी अच्छे दिन का इंतजार, बिक्री में इजाफा नहीं

Luxury Car market in India: पिछले साल सितंबर की तुलना में इस वर्ष सितंबर 2020 में कारों की बिक्री में इजाफे का संकेत मिला है। लेकिन भारत में लग्जरी कारों के लिए खबर अच्छी नहीं है।

Car sales September 2020: भारत में लग्जरी कार सेग्मेंट को अभी भी अच्छे दिन का इंतजार, बिक्री में इजाफा नहीं
भारत में लग्जरी कार सेग्मेंट को अच्छे दिन का इंतजार 

मुख्य बातें

  • भारत में लग्जरी कार सेग्मेंट को अभी भी अच्छे दिन का इंतजार, सितंबर में फेरारी की सिर्फ एक कार बिकी
  • बीएमडब्ल्यू ने 22.16 प्रतिशत बिक्री में गिरावट दर्ज की
  • लग्जरी कार निर्माताओं को आगामी त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री में सुधार की उम्मीद

नई दिल्ली।  भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार ने पिछले महीने रिकवरी के कुछ सकारात्मक संकेत दिखाई दिए। चौपहिया सेगमेंट में सितंबर 2019 की तुलना में सितंबर 2020 में 9.81 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई। यह बात अलग है कि दोपहिया वाहनों की बिक्री पिछले महीने की तुलना में 12.62 प्रतिशत कम हो गई। पिछले साल की अवधि में ज्यादातर मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माताओं ने महीने-दर-महीने बिक्री में वृद्धि की सूचना दी है, जो नए वाहनों की मांग में वृद्धि की ओर इशारा करता है। लेकिन  देश में लग्जरी कार खंड अभी भी संघर्ष कर रहा है।

लग्जरी कारों की बिक्री में सितंबर 2019 की तुलना में गिरावट
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस ऑफ इंडिया (एफएडीए) द्वारा बताए गए पंजीकरण आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश लग्जरी ब्रांडों ने सितंबर 2019 की तुलना में पिछले महीने महत्वपूर्ण बिक्री में गिरावट दर्ज की। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली लग्जरी कार ब्रांड मर्सिडीज-बेंज ने पिछले महीने सितंबर 2019 में 772 इकाइयों के मुकाबले 545 यूनिट्स की बिक्री की, जो 29.4 प्रतिशत की बिक्री में गिरावट का संकेत है।

बीएमडब्लयू समेत कई कारों के सेल में इजाफा नहीं
इसके साथ ही बीएमडब्ल्यू ने 22.16 प्रतिशत बिक्री में गिरावट दर्ज की, जो कि सितंबर 2019 में 600 इकाइयों से पिछले महीने 467 इकाई थी। हालांकि, ऑडी एजी को पिछले महीने 83.25 प्रतिशत की बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ा, जो सितंबर 2019 में 227 इकाइयों से बढ़कर पिछले महीने केवल 38 इकाई हो गई। जगुआर लैंड रोवर, वोल्वो, पोर्श जैसे अन्य लग्जरी कार ब्रांडों ने भी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में पिछले महीने बिक्री में गिरावट दर्ज की।

सितंबर में फेरारी ने सिर्फ एक कार बेचा
सितंबर 2019 में 2 इकाइयों की तुलना में फेरारी ने पिछले महीने केवल 1 वाहन बेचा, जबकि बेंटले, जिसने सितंबर 2019 में चार इकाइयाँ बेची थीं, पिछले महीने भी एक भी इकाई बेचने में असफल रहे। हालाँकि, लेम्बोर्गिनी ने पिछले महीने भारत में इकाइयाँ बेचीं, क्योंकि पिछले महीने की इसी अवधि के दौरान कोई वाहन नहीं बेचा गया था। और रोल्स रॉयस के लिए, कार निर्माता ने पिछले महीने एक इकाई बेची, जैसे कि सितंबर 2019 में।

अभी उम्मीद बहुत दूर
भारत में लग्जरी कारों की मांग अभी तक विकास के संकेत नहीं है। हालांकि, कार निर्माता आगामी त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री में सुधार करने की कोशिश करेंगे। ऑडी और बीएमडब्ल्यू दोनों अपने लाइनअप में प्रवेश स्तर के उत्पादों को पेश करके बेहतर बिक्री में रेक करने की उम्मीद कर रहे हैं। जहां बीएमडब्ल्यू 15 अक्टूबर को 2 सीरीज ग्रैन कूप लॉन्च करेगी, वहीं ऑडी 16 अक्टूबर को दूसरे क्वॉर्टर में पेश करेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर