Ampere V48: भारत का सबसे सस्‍ता इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, जानिए इसकी कीमत और स्‍पेसिफिकेशन के बारे में

ऑटो
अभिषेक निगम
Updated Jun 17, 2020 | 12:11 IST

एम्पीयर वी 48 इलेक्ट्रिक स्कूटर लीड-एसिड बैटरी (एलए) लिथियम-आयन बैटरी (एलआई) के विकल्प के साथ उपलब्ध है। Ampere V48 (LA) में 50 किमी / चार्ज तक की राइडिंग रेंज दी गई है जबकि LI की रेंज 60 किमी है।

ampere v48
एम्‍पीयर वी48 
मुख्य बातें
  • भारत में सबसे सस्‍ता इलेक्ट्रिक स्‍कूटर एम्‍पीयर वी48 है
  • यह वाहन कम कीमत के कारण जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं
  • जानिए आपके लिए कौनसा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर खरीदना बेहतर होगा

पर्यावरण की बढ़ती चिंता की वजह से भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को पहले से कहीं ज्‍यादा महत्‍व मिला है। हमारे देश में बढ़ते दामों के कारण इलेक्ट्रिक कार की लोकप्रियता शुरुआती चरण पर है, लेकिन ऐसा मामला इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों के साथ नहीं है। सरकार द्वारा दिए गए लाभ और फेम (FAME) स्‍कीम के कारण बाजार में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की भरमार है। यह वाहन इसलिए भी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्‍योंकि इनकी कीमत कम है। भारत में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के कारण इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की मांग बढ़ रही है। 

मजेदार बात यह है कि इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की कीमत कम है और शहरी आवागमन के लिए उपयुक्‍त है। अब अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं, तो एम्‍पीयर वी48 स्‍कूटर बाजार में सबसे कम कीमत पर उपलब्‍ध है। तकनीकी रूप से यह एक और ईवी-- उजास ईजीवाय-- जो भारत में सबसे सस्‍ता इलेक्ट्रिक स्‍कूटर है, लेकिन यह स्‍कूटर कुछ ही राज्‍यों में उपलब्‍ध है। इसका मतलब है कि आसानी से यह स्‍कूटर आपके हाथ नहीं आने वाला है। इसलिए इस बात का ध्‍यान रखते कि डीलर या सर्विस नेटवर्क हम आपको एम्‍पीयर वी48 को देखने की सलाह देते हैं।

भारत में स्‍कूटर्स की कीमत

एम्‍पीयर वी48 इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लीड-एसिड बैटरी (एलए)  लिथियम आयन बैटरी (एलआई) के विकल्‍प के साथ उपलब्‍ध है। एम्‍पीयर वी48 (एलए) की कीमत 34,899 रुपए है जबकि वी48 (एलआई) आपको 37,488 रुपए में मिलेगा। सभी कीमत एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली की हैं। दोनों स्कूटर एक कॉम्पैक्ट, सुडौल फ्रंट पैनल द्वारा हाइलाइट किए गए एक जेनेरिक डिज़ाइन को स्पोर्ट करते हैं, जिसमें एक बड़ा हेडलैंप, हैंडल काउल, एलॉय व्हील्स पर इंडीकेटर्स और इंटीग्रेटेड कैरियर के साथ एक फंक्शनल ग्रैबाइल है।

एम्पीयर वी 48 बेस मॉडल में 24 एएच लीड-एसिड बैटरी का उपयोग किया गया है जो 250W ब्रशलेस डीसी मोटर को शक्ति प्रदान करता है। यह कॉन्फिगरेशन 25 किमी / घंटा की शीर्ष गति और 50 किमी / प्रभारी तक की सीमा प्रदान करता है। और चार्जिंग समय के लिए, V48 लीड-एसिड बैटरी संस्करण 8 से 10 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर, एम्पीयर वी 48 लाइट संस्करण, 24 एएच लिथियम आयन बैटरी पैक और 250 डब्ल्यू ब्रशलेस डीसी मोटर का उपयोग करता है। यह कॉन्फिगरेशन 25 किमी / घंटा की एक शीर्ष गति सुनिश्चित करता है लेकिन 60 किमी / चार्ज तक की सवारी रेंज है। साथ ही, इस वेरिएंट को पूरी तरह से चार्ज होने में केवल 5 से 6 घंटे लगते हैं।

दोनों मॉडल में क्‍या है फर्क

अगर आप लीड-एसिड बैटरी के साथ एम्‍पीयर वी48 खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि बैटरी की जिंदगी 300 साइकिल की है और यह एक साल की वारंटी के साथ आती है। हालांकि, वी48 एलआई मॉडल की बैटरी 650 साइकिल के लिए बेहतर है और इसकी बैटरी दो साल की वारंटी पीरियड के साथ आती है। अब चूकि दोनों स्‍कूटर के बीच कीमत का फर्क केवल 2589 रुपए का है, तो हम आपको सलाह देंगे कि अगर मुमकिन हो तो लिथियम-आयन संस्‍करण खरीदना अच्‍छा विकल्‍प होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर