तस्वीरों में देखें कैसे बदल रही ताजनगरी की तस्‍वीर, दिन- रात चल रहा आगरा मेट्रो का काम

Agra Metro news in Hindi: ताजनगरी आगरा की सूरत और बदल रही है। आगरा में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है।

आगरा,आगरा मेट्रो,ताजनगरी आगरा ,Agra, Agra Metro, Tajnagri Agra
(Photo Credit: UPMRC) 

नई दिल्ली:  कोविड काल में भले ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने काम बंद कर दिया हो और अन्य प्रोजेक्ट का कुछ यही हाल रहा हो लेकिन उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) अपने प्रोजेक्‍ट्स को पूरा करने में दिन रात जुटा है। इसी क्रम में उत्‍तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो का काम भी काफी तेजी से किया जा रहा है।

यूपीएमआरसी ने कोरोना लॉकडाउन में यातायात कम होने का पूरा फायदा उठाया है। तस्‍वीरें बताती हैं कि यूपीएमआरसी जल्‍द आगरा में मेट्रो रेल की सेवा देने के लिए दिन रात जुटा है। बीते दिन मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों मेट्रो रेल परियोजनाओं को समयबद्धता और उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए।

सात दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने वर्जुअल संवाद से मेट्रो का शुभारंभ किया था। उसके बाद से ही काम शुरू कर दिया गया था। फतेहाबाद रोड पर निर्माणाधीन तीन स्टेशनों का कार्य अब साफ दिखने लगा है। वहीं जल्द ही तीन अंडरग्राउंड स्टेशनों का टेंडर होने जा रहा है।

तीनों स्टेशनों के निर्माण में पांच रिग मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि ताज पूर्वी गेट स्टेशन आकार लेने लगा है। स्टेशन में 18 पिलर होंगे जिसमें सात पिलर बनकर तैयार हो गए हैं। अब तक दस पाइल कैप भी बन चुकी हैं। अगर इसी तरह काम चलता रहा तो 2 साल से पहले ही आगरा के लोग मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। पहले चरण को दिसंबर 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं।

खास होगी ताजनगरी की मेट्रो
आगरा एतिहासिक शहर है, इसलिए यहां दौडने वाली मेट्रो रेल भी और स्‍टेशन भी बेहद खास तौर पर तैयार किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार यहां के स्‍टेशनों पर स्‍मारकों और धरोहरों की छाप नजर आएगी। स्टेशनों के बाहर हरियाली होगी और सुंदरीकरण के लिए बड़े पैमाने पर शीशे का प्रयोग किया जाएगा। निदेशक कार्य एवं अवसंरचना यूपीएमआरसी संजय मिश्रा के अनुसार, मेट्रो स्टेशनों के सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शीशे का खूब प्रयोग होगा। ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं होंगे।

स्‍टेशनों पर दिखेगी धरोहरों की झलक
आगरा मेट्रो के स्टेशनों पर धरोहर की छाप होगी। ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर ताजमहल की छाप दिखाई देगी तो आगरा किला स्टेशन पर किला और सिकंदरा तिराहा पर बनने वाले स्टेशन पर सिकंदरा स्मारक की छाप नजर आएगी। गेटों के आसपास हरियाली की व्‍यवस्‍था होगी साथ ही मेट्रो के कोच को बिजली की आपूर्ति के लिए अलग से लाइन बिछाई जाएगी। तय योजना के पहले चरण में दिसम्बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा । आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी।

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक ने बताया था कि आगरा मेट्रो पर्यावरण के अनुकूल, आरामदायक एवं बाधारहित सार्वजनिक यातायात का साधन उपलब्ध कराएगी। आगरा में ताजमहल और आगरा फोर्ट जैसे विश्व-प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तक मेट्रो आवाजाही को आसान बनाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा पर्यटन विकास में होगा। मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा। हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक शानदार सेवा होगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर