आगरा के गोकुलपुरा, बाड़ा चरन सिंह और अशोक नगर में तीन दिन से पानी का संकट बरकरार, लोग गर्मी में बेहाल

Agra Water Crisis: ताजनगरी आगरा के कई इलाकों में भीषण गर्मी में लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं। तीन दिन से पानी न मिलने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभाग के अधिकारी कुछ बताने के लिए तैयार नहीं है।

water crisis in agra
आगरा में जल संकट   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आगरा के कई इलाकों में पानी का संकट
  • तीन दिन से कई इलाकों में नहीं आ रहा पानी
  • जलकल के अधिकारी कुछ बताने के लिए तैयार नहीं

Agra Water Crisis: आगरा के राजा की मंडी से सटे गोकुलपुरा, हैंडीक्राफ्ट बाजार, कंस गेट, बाड़ा चरन सिंह, अशोक नगर, ताल मंगलेश्वर क्षेत्र में तीन दिन से पानी का संकट बना हुआ है। भीषण गर्मी में पानी के लिए लोग बेहाल हैं, पर जलकल विभाग न लीकेज तलाश सका, न टैंकर से जलापूर्ति करा सका है। क्षेत्रीय पार्षद ने इस मामले में नगर आयुक्त से शिकायत की है। नगर आयुक्त ने जलकल विभाग की टीम को भेजकर जांच कराने और समस्या का स्थायी निदान करने के निर्देश दिए हैं। लोहामंडी जोनल पंपिंग स्टेशन से गोकुलपुरा, बल्का वस्ती, अशोक नगर क्षेत्र में जलापूर्ति होती है, लेकिन यह क्षेत्र एमजी रोड से आ रही पाइप लाइन से भी जुड़ा है। 

ऐसे में दोहरी व्यवस्था के बाद भी क्षेत्र पानी के संकट से जूझ रहा है। तीन दिन से पानी न मिलने के कारण लोग न तो दैनिक जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं, न ही कूलर चला पा रहे हैं। जलकल महाप्रबंधक आरएस यादव ने बताया कि, इंजीनियरों को भेजकर जांच कराएंगे कि, समस्या कहां है।

जलकल के अधिकारी कुछ बताने के लिए तैयार नहीं

महाप्रबंधक आरएस यादव ने बताया कि, कई बार अवैध कनेक्शन काटे गए हैं पर दोबारा अवैध कनेक्शन करने से पानी का प्रेशर कम हो जाता है। जरिए संभवतः वही कारण हो, पर जांच के लिए टीम भेजेंगे। पार्षद राजेश प्रजापति ने कहा कि, जलकल के अधिकारियों को लगातार पानी के संकट के बारे में बता रहा हूं, लेकिन इंजीनियर उसका स्थायी निदान नहीं तलाश रहे। लीकेज बंद करने पर भी पानी क्यों नहीं पहुंच रहा, इसका जवाब नहीं है। इसके अलावा गोकुलपुरा के शिवम वर्मा ने कहा कि, तीन दिन से पानी नहीं मिल रहा है। अधिकारी कुछ बताते नहीं कि, समस्या क्या है। पहले कम प्रेशर से पानी तो आ रहा था। अब वह भी बंद हो गया। किसी को कुछ नहीं पता। परेशानी हम लोग झेल रहे हैं। 

नालों से निकल रही पानी की पाइपलाइन

दूसरी ओर, आगरा के ही लंगड़े की चौकी से विजय नगर रोड के बीच से निकल रहे नाले से पानी की दो पाइपलाइनें गुजरी हैं जो 24 इंच व्यास की हैं। नाले से यह दोनों पाइप लाइनें तीन से चार फुट ऊपर थी, लेकिन नालों की सिल्ट न निकालने और सफाई न होने से पाइप लाइनें नाले के अंदर से होकर निकल रही हैं, जिनके ज्वाइंट लीक होने पर इनसे गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर