Photos of Taj Mahal: सैलानियों के लिए खुल गया ताजमहल, देखिए ताजमहल की ताजातरीन खूबसूरत तस्वीरें

Taj Mahal opened for tourists: दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल 188 दिन बाद सैलानियों के लिए फिर से खोल दिया गया है।

 Taj Mahal opened for tourists
सैलानियों के लिए खुल गया ताजमहल।  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण 188 दिनों तक बंद रहने के बाद 17वीं सदी का स्मारक ताजमहल सोमवार को आगंतुकों के लिए फिर से खोल दिया गया। एएसआई के अधिकारियों ने सीआईएसएफ सुरक्षाकर्मियों के साथ स्मारक के परिसर की सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और स्वच्छता से संबंधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया। सबसे पहले चीन और दिल्ली के पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया।

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद 17 मार्च से आगरा में ताजमहल और आगरा किला पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे। ताजमहल के खुलने पर पूर्वी प्रवेश द्वार से चीनी पर्यटक एल चीया और पश्चिमी गेट से दिल्ली के शुभम सिंह ने प्रवेश किया। ये दोनों ताजमहल का सबसे पहले दीदार करने वाले पर्यटक रहे।

इससे पहले ताजमहल के भीतर सैनिटाइजेशन का काम किया गया । इस कार्य का जायजा अधीक्षण पुरातत्वविद् बसंत कुमार स्वर्णकार ने किया।

ताजमहल के खुलने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में खुशी का माहौल है। गाइड नितिन सिंह ने कहा कि शीघ्र ही ताजमहल में पहले की तरह सैलानी आने लगेंगे और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को फायदा होगा।ताज का दीदार करने आ रहे पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।

नये दिशानिर्देश के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी।

स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश दी जा रही है। इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जा रहा है। पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करने होंगे।
पर्यटकों के लिए शारीरिक दूरी का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पर्यटकों को दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा।

स्मारक में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बिना लक्षण वाले पर्यटकों को ही परिसर में प्रवेश करने की अनुमति है ।


स्मारकों पर मौजूद रजिस्टर में सभी पर्यटकों का विवरण दर्ज किया जाएगा। एएसआई स्मारक के किसी भी आंतरिक भाग में प्रवेश रोक सकेगा। स्मारक में समूह में तस्वीर खिंचने की अनुमति नहीं होगी।
हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। एंपोरियम संचालकों ने कोरोना वायरस संक्रमण और विदेशी पर्यटकों के नहीं आने पर हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर