Taj Mahal: पर्यटकों से जुड़ी बड़ी खबर, अब ताजमहल पर ऑनलाइन टिकट से एंट्री, सैलानियों के लिए लॉन्च होगा ये एप

Taj Mahal Agra: ताजमहल पर पर्यटकों के प्रवेश के लिए नई व्यवस्था की तैयारी चल रही है। ऑफलाइन के स्थान पर ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही एंट्री मिलेगी। टिकट विंडो बंद की जा सकती है।

Taj Mahal
ताजमहल में ऑनलाइन टिकट से मिलेगा प्रवेश 
मुख्य बातें
  • ताजमहल में अब ऑनलाइन टिकट से ही मिलेगा प्रवेश
  • ताजमहल को निहारने वाले सैलानियों के लिए लॉन्च होगा एप
  • पर्यटकों के लिए फोन बैंकिंग व्यवस्था बनाने चल रहा काम

Taj Mahal Online Ticket: दुनिया के सात अजूबों में शामिल विश्‍वविख्‍यात इमारत आगरा स्थित ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों से जुड़ी यह बड़ी खबर है। ताजमहल की टिकट विंडो बंद की जा सकती है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानी एएसआई ताजमहल की मैनुअल टिकट विंडो को बंद करने की तैयारी में है। आने वाले समय में केवल ऑनलाइन टिकट ही मिलेंगे। यानी की ताजमहल घूमने के लिए सैलानियों को ऑफलाइन के स्थान पर ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही एंट्री मिलेगी। हालांकि अभी इसे लागू नहीं किया गया, इस पर सिर्फ विचार किया जा रहा है। 

सैलानी यूपीआई के जरिये टिकटें बुक कर सकेंगे। वेबसाइट के साथ-साथ एप भी लंच किया जाएगा। जैसे ही सबकुछ डिजिटल हो जाएगा इसके बाद ऑफलाइन टिकट को बंद कर दिया जाएगा।

टिकट विंडो पर भीड़ बढ़ने से रहती है मारामारी 

आपको बता दें कि, अभी तक ताजमहल पर ऑनलाइन के साथ-साथ पूर्वी और पश्चिमी गेटों से ऑफलाइन टिकट भी पर्यटकों को मिलती हैं। मैनुअल टिकट विंडो पर भीड़ बढ़ने से मारामारी रहती है। भीड़ की वजह से असामाजिक तत्‍व भी सक्रिय हो जाते हैं। टिकटों के ब्लैक होने की भी संभावना रहती है। ऐसे में पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि कोरोना काल में ही विभाग की ओर से ऑनलाइन टिकट का इस्तेमाल किया गया था। यह प्रयोग जब किया गया था तब ताजमहल में सैलानियों के स्लॉट के साथ-साथ क्षमता भी निर्धारित कर दी थी। हालांकि अब पर्यटकों की क्षमता निर्धारित नहीं है। 

सैलानियों के लिए होगी ये व्यव्यस्था 

विभाग की ओर से पूरी व्यवस्था को डिजिटल करने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए टेक्निकल टीम और स्टाफ के साथ बैठक हो रही है। व्यवस्था सरल और सुगम करने के बाद ही इसको लागू किया जाएगा। अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल के अनुसार, ऑनलाइन वेबसाइट के साथ एप बनाने, नेटवर्क के लिए वाईफाई व्यवस्था और अच्छी करने पर विचार हो रहा है। डिजिटल प्रक्रिया की कम जानकारी वाले सैलानियों को फोन बैंकिंग जैसी व्यवस्था बनाने के लिए भी विचार हो रहा है। डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि, पर्यटक टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर अपने एटीम या क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक कर पाए यह भी प्राथमिकता में रहेगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर