ताजनगरी के लोगों के लिए अच्छी खबर, आगरा में हर ब्लॉक में बनेगी पब्लिक हेल्थ लैब, यहां मिलेगी सभी सुविधाएं

Agra Public Health Lab: आगरा के लोगों के लिए गुड न्यूज है। जल्द ही हर ब्लॉक में ‘पब्लिक हेल्थ लैब’ का निर्माण किया जाएगा। हर ब्लॉक में ‘पब्लिक हेल्थ लैब’ में सभी तरह की जांच की सुविधा मिलेगी।

Agra CHC
आगरा में बनेगी पब्लिक हेल्थ लैब  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आगरा के लोगों के लिए खुशखबरी
  • आगरा में हर ब्लॉक में होगा ‘पब्लिक हेल्थ लैब’ का निर्माण
  • हेल्थ लैब में होंगी हर प्रकार की जांच

Agra Public Health Lab: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। यूपी सरकार ताजनगरी के हर ब्लॉक में ‘पब्लिक हेल्थ लैब’ बनाएगी। इन लैब में इलाज संबंधी हर जरूरी जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। आगरा से पहले चरण में तीन ब्लॉक बाह, फतेहाबाद और खेरागढ़ का चयन किया गया है। पहले चरण में इन तीन ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएंगी। इसके बाद बाकी के अन्य 12 ब्लॉक में लैब का निर्माण किया जाएगा।

गौरतलब है कि, सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला, सीएचसी, पीएचसी से लेकर गांव स्तर तक के सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड किया जा रहा है। ऐसे में सरकार ने ‘इमरजेंसी कोविड रिसर्च प्लान’ तैयार किया है। इसका मकसद है कि, भविष्य में कोविड सरीखे संक्रमण आने की दशा में निचले स्तर पर जांच और इलाज की सुविधा मिल सके।

15 बलॉकों में बनाई जाएगी लैब

इसके लिए आगरा जिले के 15 ब्लॉकों में आने वाले दिनों में ‘पब्लिक हेल्थ लैब’ बनाई जाएंगी। रेडियो डायग्नोस्टिक सेंटर भी बनेगा इसके अलावा, उपकेंद्रों पर आने वाले मरीजों को अगर जांच की जरूरत होगी तो वह हेल्थ लैब में जाकर जांच करा सकेंगे। यहां पैथोलाजी के अलावा रेडियो डायग्नोस्टिक सेंटर भी बनाया जाएगा। यहां सबसे पहले भवन का निर्माण होगा, इसके बाद लैब विकसित की जाएगी। भवन निर्माण के लिए कुल 50 बाई 150 फुट की जगह की आवश्यकता होगी।

'पब्लिक हेल्थ लैब' की जगह के लिए निरीक्षण शुरू

जगह का चिन्हीकरण करने के लिए निरीक्षण शुरू किया जा चुका है। दो अस्पतालों का निरीक्षण किया गया शासन की तरफ से आई टीम ने आगरा जिले के फतेहाबाद और बाह सीएचसी का निरीक्षण भी कर लिया है। फतेहाबाद में कम जगह थी। दिल्ली से आए डॉ. प्रवीण कुमार के अनुसार, यह केंद्र सरकार की योजना है। फतेहाबाद का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया जाएगा। पब्लिक हेल्थ लैब में सभी प्रकार की जांचें होंगी। बड़ी या कठिन जांच के लिए सैंपल आगरा भेजे जाएंगे। वहीं, सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि, ब्लॉक स्तर पर पैथोलॉजी के साथ ही रेडियो डायग्नोस्टिक सेंटर भी खुलेंगे। इसलिए सबसे पहले भवन निर्माण किया जाएगा फिर पब्लिक हेल्थ लैब विकसित की जाएंगी। वहीं, टीम में लखनऊ से डा. रणधीर सिंह, डिवीजनल मैनेजर पवन कुमार और अधीक्षण अभियंता नवीन कुलश्रेष्ठ शामिल थे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर