PM मोदी 1 दिसंबर को करेंगे आगरा मेट्रो का वर्चुअल शिलान्‍यास, लखनऊ से जुड़ेंगे CM योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिसंबर को आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे। इस कार्यक्रम में लखनऊ से योगी आदित्‍यनाथ लखनऊ से ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

Virtual  foundation stone of Agra Metro
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिसंबर को आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे। 

मुख्य बातें

  • ताजनगरी आगरा में जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ती नजर आएगी
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिसंबर को आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे
  • योगी आदित्‍यनाथ लखनऊ से ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे

आगरा: उत्‍तर प्रदेश स्थित ताजनगरी आगरा में जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ती नजर आएगी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिसंबर को आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे। सूबे के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ लखनऊ से ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। पीएम और सीएम का कार्यक्रम लगने के बाद आगरा प्रशासन इस तैयारियों में जुट गया है। एक दिसंबर को आगरा में फतेहाबाद मार्ग पर टीडीआई मॉल के सामने आगरा मेट्रो के पहले स्टेशन की आधारशिला रखी जाएगी। आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का कार्यक्रम तय होने की जानकारी दी।

शिलान्‍यास कार्यक्रम के बाद सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक 14 किमी के पहले कॉरिडोर पर काम शुरू होगा। पहले चरण में 273 करोड़ रुपये की लागत से तीन स्टेशन और चार किमी का एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाना प्रस्‍तावित है। पहला स्‍टेशन 'फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन' होगा। सेम इंडिया बिल्डवेल आगरा में मेट्रो प्रोजेक्‍ट का काम पूरा करेगी। शिलान्‍यास से पूर्व कंपनी की मशीनें शिलान्‍यास स्‍थल पर पहुंच गई है।

2022 तक चालू हो जाएंगे तीन स्‍टेशन
आगरा में मेट्रो प्रोजेक्‍ट के पहले चरण के तीन स्‍टेशन का काम दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा। इन तीनों स्‍टेशन (बसई, फतेहाबाद और ताजमहल पूर्वी गेट) की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जबकि तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन पुरानी मंडी चौराहा पर ताजमहल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद के टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट कुल  8380 करोड़ रुपये का है। इसके अंतर्गत दो कॉरिडोर बनेंगे।

आगरा में ये होंगे प्रमुख स्‍टेशन
ये दोनों कॉरिडोर 30 किमी के होंगे जिसमें 29 मेट्रो स्‍टेशन होंगे। सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक पहले कॉरिडोर में 14 स्टेशन हैं। पहले चरण में पांच स्टेशनों पर पार्किंग सुविधा होगी। दूसरे कॉरिडोर में 15 स्टेशन हैं। प्रमुख स्‍टेशनों में सिकंदरा, गुरू का ताल, आईएसबीटी, आगरा कॉलेज, जामा मस्जिद, सदर बाजार, सुभाष पार्क, एमजी रोड, रामबाग, मंडी समिति होंगे। आगरा शहर में मेट्रो दौड़ने से पर्यटन नगरी के विकास को पंख लगेंगे और यातायात सुगम होगा।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर