Agra Railway Division: आगरा रेलवे मंडल की पहल, चलती ट्रेन में करवा सकेंगे वेटिंग टिकट कंफर्म, ये है तैयारी

Agra Railway Division: आगरा मंडल में भी सभी टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस जल्द मिल जाएंगे। यात्रियों को चलती ट्रेन में कन्फर्म टिकट की सुविधा मिल सकेगी। टीटीई के चक्कर नहीं लगाने होंगे। टिकट कन्फर्म होते ही यात्री के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।

Indian Railways
अब चलती ट्रेन में टिकट हो सकेगा कन्फर्म, नई सुविधा से मिलेगा यात्रियों को लाभ (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • आगरा मंडल के सभी टीटीई को जल्द मिलेगी हैंड होल्डिंग डिवाइस
  • वेटिंग टिकट हो सकेगी कन्फर्म
  • नहीं लगाने होंगे टीटीई के चक्कर

Agra Railway Division: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक सुविधा लेकर आई है। नई सुविधा के अनुसार, अब चलती ट्रेन में भी वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के टिकट कंफर्म हो सकेंगे। मंडल के सभी टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस जल्द दे दिए जाएंगे। टीटीई को डिवाइस के जरिए रियल टाइम में आरक्षित सीट के खाली होने की सूचना अपटेड करनी होगी। इसकी सहायता से खुद-ब खुद वेटिंग टिकट वाले यात्री की सीट कंफर्म हो जाएगी। टिकट कंफर्म का मैसेज भी यात्री के मोबाइल पर आ जाएगा। बता दें कि, यात्री को अब टीटीई के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार, मौजूदा व्यवस्था में गाड़ी छूटने से करीब आधे घंटे पहले अपडेटेड चार्ट बन जाता है। इसके बाद चलती ट्रेन पर अगर सीट खाली रहती है, तब टीटीई मैनुअल तरीके से इसे पहले आरएसी और उसके बाद वेटिंग यात्रियों को सीट देते हैं। परंतु मैनुअल होने की वजह से अधिकांश मामलों में टीटीई की ही मनमर्जी चलती है। कई दफा वह खाली सीट उनके वास्तविक दावेदार के बजाए अपनी मर्जी से किसी दूसरे यात्री को दे देते हैं।

खाली बर्थ का रियल अपडेट देंगे टीटीई

जानकारी के लिए बता दें, रोजाना रेल अफसरों के पास इस तरह की तमाम शिकायतें पहुंचती हैं। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस देने के दिशा निर्देश दिए हैं। यह नई डिवाइस मंडलवार सभी टीटीई को दी जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, आगरा मंडल को भी जल्द यह डिवाइस मिलने वाला हैं। इसके माध्यम से अब टीटीई को ट्रेन में खाली सभी बर्थ का रियल टाइप अपडेट करना होगा। सीट के खाली होते ही यात्री के मोबाइल में उसकी कंफर्म सीट के होने का मैसेज स्वत: पहुंच जाएगा। यात्री को टिकट के लिए अब टीटीई के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

नहीं लगाने होंगे टीटीई के चक्कर

ज्ञात हो कि, आगरा मंडल के एक अधिकारी ने बताया है कि, जल्द उनके यहां भी 300 डिवाइस मिलने वाले हैं। नए नियम के अनुसार, डिवाइस पर टीटीई को आरक्षित सीट खाली होते ही रियल टाइम अपडेट करना होगा। इसके बाद अपने आप सीट खाली होते ही यात्री के मोबाइल पर सीट कंफर्म होने का मैसेज पहुंच जाएगा। इस तरह यात्रियों को अब टीटीई के चक्कर लगाने होंगे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर