Bike On Rent: अब ताजनगरी में गोवा की तरह किराये पर मिलेंगी बाइक और स्कूटी, ऑनलाइन होगी बुकिंग, जानिए किराया

Agra Bike And Scooty Rent: ताजनगरी आने वाले पर्यटकों के लिए गुड न्यूज है। अब पर्यटकों को घूमने के लिए गोवा की तर्ज पर बाइक और स्कूटी किराये पर मिला करेंगी। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है।

BIKE ON RENT
अब आगरा में भी मिलेगी किराए पर बाइक और स्कूटी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा में भी गोवा की तर्ज पर किराये पर मिलेंगी बाइक और स्कूटी
  • सात बाइक और स्कूटी किराये पर चलाने की इजाजत
  • आने वाले समय में वाहनों की संख्या में होगी बढ़ोतरी

Agra Bike And Scooty Rent: आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। यहां आने वाले पर्यटकों को अब शहर घूमने के लिए किराये पर बाइक और स्कूटी की सुविधा मिलेगी। पयर्टकों को अब किराए की टैक्सी और ऑटो की राह नहीं देखनी होगी। साथ ही उन्हें ज्यादा रुपये खर्च नहीं करने होंगे। आगरा में भी गोवा की तरह जुलाई से पर्यटकों को शहर घूमने के लिए किराये पर बाइक और स्कूटी मिलेगी। कमिश्नर ने इस योजना को हरी झंडी दे दी है। निजी कंपनी किराये पर मिलने वाली बाइक और स्कूटी का संचालन करेगी। 

परिवहन आयुक्त ने योजना को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। निजी कंपनी अभी सिर्फ सात वाहनों से इस व्यवस्था को शुरू कर रही है। आने वाले समय में वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

यूपी में कहीं भी ले जा सकेंगे बाइक और स्कूटी

इसके अलावा चार पहिया वाहनों को भी शामिल किया जा सकता है। आरटीओ में वाहनों की जांच प्रक्रिया पूरी करने का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार नई स्कीम चला रही है। पर्यटकों को रिझाने के लिए इस सुविधा का आगाज किया जा रहा है। स्कूटी और बाइक को पर्यटक आगरा से पूरी यूपी में कहीं भी ले जा सकेंगे। इसके लिए पर्यटक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी होगा।

ऑनलाइन भी बुक कर सकेंगे बाइक और स्कूटी

जिस समय पर्यटक इन वाहनों को किराये पर लेगा, उस वक्त कंपनी की कुछ प्रक्रियाएं होंगी, जिन्हें पर्यटक को पूरा करना होगा। वहीं, बाइक वेंडर राहुल कपूर के अनुसार, कई राज्यों में ऐसे सुविधाएं पर्यटकों को दी जा रही हैं। महाराष्ट्र, राजस्थान कर्नाटक, हरियाणा और उत्तराखंड में भी रेंट बाइक स्कीम के तहत गाड़ियों को चलवाया जा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि, ताजनगरी में यह पहली स्कीम होगी। पर्यटक www.bikeride.com वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा आगरा कैंट स्टेशन के पास होटल बाइक राइड पर बुकिंग की सुविधा मिलेगी। 

सभी गाड़ियों में लगा है जीपीएस

पर्यटक को बाइक किराये पर लेने से पहले आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो स्टेट देना जरूरी होगी। सभी गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया है। बाइक का 24 घंटे के लिए 12 सौ रुपये किराया चुकाना होगा। जबकि स्कूटी के लिए पांच सौ पचास रुपये 24 घंटे के चुकाने होंगे।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर