Agra Electricity Development: अब तेज आंधी और बारिश में भी गुल नहीं होगी आगरा की बिजली, विभाग ने बनाया ये प्लान

Agra Electricity Development: आगरा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब आंधी, बारिश में भी शहर की बिजली नहीं कटेगी। पूरे आगरा शहर में जल्द ही बिजली की लाइन भूमिगत होंगी।

Agra Electricity Development
तेज आंधी और बारिश में भी गुल नहीं होगी आगरा की बिजली (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर
  • आंधी, बारिश में भी नहीं कटेगी शहर की बिजली
  • आगरा शहर में बिजली की लाइन जल्द होंगी भूमिगत

Agra Electricity Development: ताजनगरी आगरा में तेज आंधी, बारिश में शहर के कई इलाकों से गुल होने वाली बिजली से उपभोक्ताओं को जल्द राहत मिलने वाली है। निजी विद्युत वितरण कंपनी टोरंट पॉवर शहरभर में बिजली की लाइनों को भूमिगत करने में जुटी हुई है। कंपनी के कर्मचारियों ने ताजनगरी के 221 वर्गमीटर क्षेत्रफल में 3,659 किलोमीटर बिजली की लाइन भूमिगत कर दी है। शहर का 20 फीसदी क्षेत्रफल शेष रह गया है। अधिकारियों का दावा है कि 11 साल में वे 70 फीसदी लाइन लॉस को कम करके महज 12.81 फीसदी तक ले आए हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी कंपनी टोरंट पॉवर को साल 2010 में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) की फ्रेंचाइजी के रूप में नियुक्त किया था। उस वक्त शहर में 2.73 लाख बिजली के उपभोक्ता थे। 

शहर में लाइन लॉस 70 फीसदी था। जर्जर नेटवर्क, बिजली चोरी, बगैर मीटर के बिजली आपूर्ति, बिलों का भुगतान न होने की तमाम शिकायतें थीं। इन 11 सालों में कंपनी ने निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 221 वर्गमीटर क्षेत्रफल में 3,659 किलोमीटर बिजली लाइन भूमिगत की हैं। 

बिजली चोरी नाम मात्र के लिए भी नहीं

इसमें 735 किलोमीटर हाईटेंशन और 2,209 किलोमीटर लो टेंशन लाइन है। शहर के 80 फीसदी क्षेत्र में लो टेंशन लाइन और 47 फीसदी क्षेत्र हाईटेंशन की लाइन दिखाई नहीं देती हैं। परिणाम स्वरूप इन क्षेत्रों में बिजली चोरी नाम मात्र के लिए भी नहीं हैं और बिजली सप्लाई 23.53 घंटे की है।

तीन लाख उपभोक्तओं को जोड़ा

टोरंट ने इन वर्षों में करीब तीन लाख नए उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन दिया। इसमें से 1.1 लाख उपभोक्ता स्लम क्षेत्रों के थे। अधिकारियों की मानें तो पिछले दो सालों में एक से चार किलोवॉट तक के 30,816 नए संयोजनों को बिना विद्युतीकरण और बिना ट्रांसफार्मर लगाए कनेक्शन दिया है। साथ ही इन दो सालों में 5.039 उपभोक्ताओं का विद्युत भार बढ़ाया गया है। 144 स्थानों पर ट्रांसफार्मर लगाकर नए कनेक्शन दिए हैं। उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश में ताजनगरी पहला ऐसा शहर है, जहां इतने बड़े क्षेत्रफल में विद्युत लाइनें भूमिगत की गई हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर