Agra Health Facility: आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में ई-संजीवनी हब शुरू, मरीज घर बैठे ले सकेंगे ऑनलाइन कंसल्टेशन

Agra News: एसएन मेडिकल कॉलेज में अब कई बीमारियों पर चिकित्सकों से परामर्श लेने के लिए ओपीडी में लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। मेडिकल कॉलेज ने मंगलवार से ई-संजीवनी हब शुरू किया है, जिसके तहत कई विभागों के मरीज अब घर बैठकर ऑनलाइन डॉक्‍टरों की मदद ले सकते हैं।

SN Medical College
एसएन मेडिकल कॉलेज का भवन   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एसएन मेडिकल कॉलेज ने शुरू की ई-संजीवनी हब योजना
  • योजना के तहत अब मेडिकल कॉलेज के कई विभाग हुए ऑनलाइन
  • स्त्री रोग, मेडिसिन व क्षय रोग के मरीज घर बैठे ले सकते हैं डॉक्‍टरों की मदद

आगरा के लोगों के लिए मंगलवार को एसएन मेडिकल कॉलेज ने एक खास सुविधा शुरू की है। अब लोगों को कई बीमारियों के इलाज के लिए न तो मेडिकल कॉलेज का चक्‍कर लगाना पड़ेगा और न ही ओपीडी में लंबी लाइन। मरीजों को घर बैठे कई बीमारियों में इस मेडिकल कॉलेज के डॉक्‍टरों द्वारा चिकित्सकों से परामर्श मिल सकेगा। दरअसल, एसएन मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को ई-संजीवनी हब शुरू हुआ है।

इसका उद्घाटन चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आगरा मंडल के अपर निदेशक डॉ. संजय अग्रवाल व एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने द्वारा किया गया। अब ई-संजीवनी वीडियो कंसल्टेशन हब के माध्यम से कोई भी मरीज घर बैठे डॉक्‍टरों की मदद ले सकता है।

ये विभाग ई-संजीवनी से जुड़े

मेडिकल कॉलेज की ई-संजीवनी योजना में मरीज किसी भी स्पेशलिटी एवं सुपर स्पेशलिटी के लिए ऑनलाइन कंसल्टेशन ले सकते हैं। ई-संजीवनी हब के अंतर्गत अभी स्त्री रोग, मेडिसिन एवं क्षय रोग विभाग को जोड़ा गया है। इन विभागों के मेडिकल ऑफिसर व  विशेषज्ञ अब लोगों को ऑनलाइन परामर्श देंगे। मेडिकल कॉलेज के अनुसार, जल्‍द ही कई अन्‍य विभागों को भी इस ई-संजीवनी योजना से जोड़ा जाएगा।

ई-संजीवनी में मरीजों को ये सुविधा मिलेगी

ई-संजीवनी की नोडल अधिकारी डॉ. कामना सिंह ने इस सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, इसके अंतर्गत सभी स्‍पेशलिस्‍ट एवं सभी सुपर स्पेशलिटी के चिकित्सकों से परामर्श के लिए जिला पीएचसी एवं दूरदराज के गांव के मरीजों को मेडिकल कॉलेज में आने की अब कम आवश्यकता पड़ेगी। वो घर बैठे ही यहां के डॉक्‍टरों की मदद ले सकेंगे। डॉ. कामना सिंह ने कहा कि, इस योजना से जहां मरीज आने-जाने में होने वाली परेशानी से बचेंगे, वहीं उनका पैसा और समय भी बचेगा। इसके अलावा यहां पर मरीजों को अब घंटों लाइन नहीं लगाना पड़ेगा। इस उद्घाटन कार्यक्रम में डॉ. सरोज सिंह, डॉ. अखिल प्रताप सिंह, डॉ. नीतू चौहान, डॉ. जितेंद्र दौनेरिया, डॉ. गौरव शर्मा, डॉ. पिंकी वर्मा एवं डॉ. हिमालय सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर