आगरा में बनेगा यूपी का पहला प्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स, योगी सरकार ने की तैयारी

योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार प्रदेश का पहला फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स आगरा में स्थापित करेगी। यह एक रूफ के अंदर एक ऐसा काम्पलेक्स होगा जिसमें हर तरह की सुविधाएं होंगी।

विकास की राह पर आगरा, प्रदेश का पहला प्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स होगा स्थापित
आगरा में बनेगा यूपी का पहला प्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स  |  तस्वीर साभार: Twitter

आगरा। आगरा की पहचान ताजमहल से होती है। लेकिन इस जनपद की पहचान फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स को बनाया जाएगा। यह प्रदेश का पहला कॉम्प्लेक्स होगा। अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा. नवनीत सहगल ने इसके बारे में पूरी जानकारी दी। इसकी पूरी रूप रेखा तैयार की जा चुकी है। आगरा के फाउण्ड्री नगर में एमएसएमई  के लिए करीब 5 एकड़ में 125 करोड़ रुपये की लागत से इस कॉम्पलेक्स का निर्माण होगा।

आगरा जनपद के उद्यमियों से फीडबैक लेकर इस प्रोजेक्ट को शुरू कराने का निर्णय लिया गया है। फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स उच्च स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा। इसमें जूते, चप्पल, एसी, कूलर, इलेक्ट्रिक लैम्प, कढ़ाई, मैन्यूफैक्चरिंग, आईटी इंडस्ट्रीज, लाइट इंजीनियरिंग साइकिल, छोटे गैर मोटर चलित वाहन, चाय की पैकिंग, ब्लाक मेकिंग, प्रिंटिंग, काटन व ऊलन होजरी, हैण्डलूम, कारपेट, चमड़े की कटिंग व सिलाई, आदि प्रदूषण रहित उद्यम स्थापित किये जाएंगे। 

फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की खासियत

  1. काम्पेलेक्स चार फ्लोर का होगा. हर तल पर उद्यमियों को फैक्ट्री लगाने हेतु स्थान आवंटित किये जाएंगे
  2. इस कॉम्पलेक्स में 68 फैक्ट्रियां लग सकेंगी।फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स शहर में होने के कारण बाजार से दूरी कम होगी।आसानी से फैक्ट्री का माल विक्रेताओं तक पहुंच सकेगा।
  3. एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा।
  4. कान्फ्रेंस हाल, बोर्ड रूम, एक्जीविशन एरिया, सेंट्रलाइज डाटा सेंटर, पार्किंग, फूड कोर्ट एवं कैंटीन की सुविधा भी दी जायेगी।
  5. सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त होंगे. पूरे काम्पलेक्स में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे.

फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की यमुना एक्सप्रेस से दूरी मात्र 10 किमी होगी। इसे नेशनल हाइवे से जोड़ा जाएगा। कॉम्पलेक्स पूरी तरह इनवायरमेंट फ्रेंडली होगा।  कॉम्पलेक्स में मेटेरियल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होंगे।  हल्के वाहनों के लिए रैम्प बनेगा।  कॉम्पलेक्स में उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई, आप्टिकल फाइबर नेटवर्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर