Idgah Railway Station In Agra: आगरा की जनता के लिए राहत की बात, ईदगाह रेलवे स्टेशन पर बढ़ेंगी ये सुविधाएं

Idgah Railway Station In Agra: आगरा से रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने ईदगाह रेलवे स्टेशन को विकसित करने का फैसला किया है। ईदगाह स्टेशन अब सेंटर रेलवे में तब्दील होगा।

Idgah Agra Junction
ईदगाह रेलवे स्टेशन पर होगा सुविधाओं का विस्तार  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आगरा के ईदगाह रेलवे स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं
  • ईदगाह-बांदीकुई पैसेंजर शुरू, अन्य गाड़ियों के ठहराव की योजना
  • ईदगाह स्टेशन को सेंट्रल स्टेशन के रूप में विकसित करने की है योजना

Idgah Railway Station In Agra: ताजनगरी आगरा के ईदगाह रेलवे स्टेशन को मुख्य स्टेशन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। पहले चरण में स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव बढ़ाया जाएगा। इसी क्रम में ईदगाह-बांदीकुई पैसेंजर का संचालन छह जून से शुरू हो गया है। इसके बाद भरतपुर, कोटा की गाड़ियों को भी ईदगाह से चलाया जा सकता है। ईदगाह रेलवे स्टेशन को विस्तार देने की आगरा रेल मंडल की योजना है। पहले चरण में स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यहां वेटिंग रूम का विस्तार, लिफ्ट, एस्केलेटर जैसी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। 

पहले चरण में ट्रेनों का संचालन यहां से शुरू किया जा रहा है। छह जून से ईदगाह-बांदीकुई पैसेंजर का संचालन यहां से शुरू हो गया है। इसके बाद अन्य यात्री ट्रेनों के ठहराव और यहां से रवाना करने पर भी विचार किया जाएगा। 

सेंट्रल स्टेशन के रूप में किया जाएगा विकसित

आगरा रेल मंडल की वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है कि, ईदगाह स्टेशन को सेंट्रल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। फिलहाल इससे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। ईदगाह रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर, लिफ्ट, एफओबी, पीआरएस काउंटरों में बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा जनरल टिकट विंडो भी बढ़ाई जाएंगी। वाटर एटीएम, एसी वेटिंग रूम, क्लॉक रूम और खानपान के स्टॉल भी बढ़ाए जाएंगे।

ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों का होगा ठहराव 

इसके अलावा ईदगाह से बांदीकुई के बीच डबल रेल लाइन होगी। इसके लिए बजट स्वीकृत हो गया है। डबल रेल लाइन बिछाने के बाद ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होगा। जिसका फायदा शहर के लोगों को मिलेगा। अभी तक ईदगाह रेलवे स्टेशन पर कुछ पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव होता था, आगरा फोर्ट से ईदगाह होकर जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेनें भी बिना रूके ही गुजर जाती थी, लेकिन अब इस स्टेशन पर ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होगा। ईदगाह स्टेशन से होकर 18 ट्रेनें ही गुजरती हैं। वहीं, रेलवे स्टेशन पर अभी केवल एक फुटओवर ब्रिज है, जबकि तीन प्लेटफार्म और दो निकास द्वार बने हुए हैं।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर