महिलाओं को रेलवे ने दिया तोहफा, अब बच्चों के साथ यात्रा करने वालों को मिलेगा बेबी बर्थ

Utility News
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated May 10, 2022 | 16:14 IST

अब अपने बच्चे के साथ रेल यात्रा करने वालों को भारतीय रेल की ओर से खास सुविधा मिलेगी।

Indian railways new service of baby berth in train
रेलवे ने दिया तोहफा, अब बच्चों के साथ यात्रा करना होगा आसान 

नई दिल्ली। मदर्स डे के मौके पर भारतीय रेलवे ने छोटे बच्चों के साथ रेल में यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए एक बड़ा तोहफा दिया है। अब छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए नए डिजाइन की बेबी बर्थ तैयार किया गया हैं। फिलहाल प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत लखनऊ मेल के थर्ड एसी के डब्बे में बेबी बर्थ बनाया गया हैं।

लंबी दूरी के यात्रा के दौरान 5 साल के कम उम्र के बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को अपने सोने के समय परेशानी होती थी। जिस समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग के तौर पर इनकी शुरुआत की गई है। बेबी बर्थ  डिजाइन दिल्ली से लखनऊ के बीच में चलने वाली लखनऊ मेल में बनाया गया है। फिलहाल यह प्रयोग के तौर पर थोड़ी सी के डब्बे में 1 सीट में विशेष डिजाइन तैयार किया गया है जिसे सोने में उपयोग करने के बाद फोल्ड करके उसको हटाया जा सकता है।जिससे बैठते वक्त बाकी के यात्रियों को कोई परेशानी ना हो। 

इन महिलाओं को अलॉट होंगी सीट
नए डिजाइन के कोच निर्माण पर उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि अगर यात्रियों का फीडबैक अच्छा रहा तो इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ में भविष्य में होने वाले निर्माण में इस डिजाइन को शामिल कर लिया जा सकता है। फिलहाल इस सुविधा को वैकल्पिक रखा गया है। गौरतलब है कि इन सीटों को उन्हीं महिलाओं को अलॉट किया जाएगा जिनके साथ 5 साल से कम उम्र के बच्चे यात्रा करते हैं।

पहले की गई थी बेबी फूड की व्यवस्था
फिलहाल यह प्रयोग के तौर पर दिल्ली और लखनऊ के बीच में चलने वाली लखनऊ मेल में किया गया है। इससे पहले छोटे नवजात शिशु के साथ यात्रा के दौरान उनके खाने-पीने की समस्या को देखते हुए ट्रेनों में बेबी फूड की व्यवस्था की गई थी जिससे बच्चों को लंबी यात्रा के दौरान खाने पीने की कोई परेशानी ना हो।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर