21 साल की इस लड़की का 'गजनी' जैसा हुआ हाल, न गर्लफ्रेंड, न परिवार रहता है याद

Short term memory loss: 21 साल की एक युवती शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकार है। उसके जीवन में कई बार ऐसा होता है, जब वह न तो अपने घरवालों को याद रख पाती है और न ही गर्लफ्रेंड को।

मेगन (बाएं) अपनी गर्लफ्रेंड तारा (दाएं) के साथ (साभार: Daily mail)
मेगन (बाएं) अपनी गर्लफ्रेंड तारा (दाएं) के साथ (साभार: Daily mail) 

लंदन : अगर आपने आमिर खान अभिनीत फिल्‍म 'गजनी' देखी होगी तो आपको याद होगा कि उनका किरदार किस तरह शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस जैसी बीमारी का शिकार होता है और कुछ देर के लिए वह सबकुछ भूल जाता है। अब ऐसा ही मामला असल‍ जिंदगी में भी सामने आया है, जिसके कारण 21 साल की एक लड़की की जिंदगी मुश्किलों से भर गई है। कई बार उसके साथ भी ऐसा होता है जब उसे न तो अपने परिवार की याद रहती है और न ही अपनी लेस्बियन गर्लफ्रेंड की।

इस दुर्लभ न्‍यूरोलॉजिकल डिस ऑर्डर से जूझ रहीं युवती का नाम मेगन जैक्‍शन है, जो इंगलैंड के वेस्‍ट यॉर्कशायर की रहने वाली हैं। 'डेली मेल' की रिपोर्ट के अनुसार, मेगन ने बताया कि वह जब कभी उत्‍साहित होती हैं, हंसती हैं या तेज आवाज सुनती हैं, वह अपनी याददाश्‍त खो देती हैं और फिर उन्‍हें अपनी मौजूदा जिंदगी को लेकर कुछ भी याद नहीं रहता। न घरवाले और न ही गर्लफ्रेंड। जाहिर तौर पर इस बीमारी के कारण उन्‍हें अपनी निजी जिंदगी में कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है।

यहां तक कि किसी तरह का सरप्राइज भी उन्‍हें मुश्किलों में डाल सकता है और वह फिर अचानक सबकुछ भूल सकती हैं, इसलिए उनकी पार्टनर कभी उन्‍हें सरप्राइज देने की कोशिश नहीं करती हैं।

तस्‍वीरें दिखाकर, गाने सुनाकर याद‍ दिलाती है पार्टनर

मेगन की पार्टनर तारा सॉर्किन (22) हैं, जिन्‍हें पता है कि उनकी लेस्‍बियन पार्टनर किन परेशानियों से गुजर रही हैं। शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की स्थिति में पुरानी चीजों की याद दिलाने के लिए मेगन की पार्टनर तारा को भी खासी मशक्‍कत करनी पड़ती हैं। वह उनसे जुड़ी चीजों को डायरी में लिखती हैं और उन्‍हें तस्‍वीरें दिखाकर और उनके कुछ पसंदीदा गीत गाकर भी उनकी याददाश्‍त वापस लाने की कोशिश करती हैं। कई घंटों के बाद ही वह सबकुछ याद कर पाती हैं और सामान्‍य हो पाती हैं।

मेगन के मुताबिक, इस बीमारी ने उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल दी है। इसके चलते उन्‍हें मानसिक तनाव भी होता है। इस डिसऑर्डर के कारण कई बार वह बाजार से ऐसे फूड आइटम्‍स ले आती हैं, जो उन्‍हें पसंद नहीं होता। बाद में उन्‍हें जब इसका एहसास होता है तो वह परेशान हो उठती हैं। मेगन बीते कुछ महीनों से तारा को डेट कर रही हैं, जो उनका पूरा ख्‍याल भी रखती हैं। लेकिन कुछ ही महीनों के रिलेशनशिप में वह तारा को लगभग चार बार भूल चुकी हैं।

मेगन के अनुसार, कई बार वह हैरान हो जाती हैं, जब कोई उन्‍हें बताता है कि तारा उनकी गर्लफ्रेंड हैं। उस स्थिति में उन्‍हें यह भी याद नहीं रहता कि वह लेस्बियन हैं। ऐसे में वह चौंक जाती हैं। घंटों बाद जब उन्‍हें सबकुछ याद आता है, तभी सब सामान्‍य हो पाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर