Bread Chilla Recipe: ब्रेकफास्ट में फटाफट बनाएं ब्रेड की ये लाजवाब रेसिपी 'ब्रेड चीला', हर किसी को आएगी पसंद

How To Cook Bread Chilla At Home: दाल, बेसन का ब्रेड चीला तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन ब्रेड का चीला खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। यह आसानी से घर पर नाश्ते के लिए बनाया जा सकता है।

Bread Chilla Recipe In Hindi
Bread recipe  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हर कोई सोचता है कि ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या बनाया जाए जो हर किसी को पसंद आ जाएं
  • हर रोज एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खाकर अक्सर लोग बोर हो जाते हैं
  • कम वक्त के साथ अगर कुछ टेस्टी व मसालेदार बनाने का सोच रहे हैं तो आप ब्रेड चीला जरूर ट्राई कर सकते हैं

Bread Ka Chilla Kaise Banaye: कहते हैं सुबह का नाश्ता राजाओं की तरह होना चाहिए, इसलिए सुबह का नाश्ता एकदम भरपेट और कुछ अच्छा होना चाहिए। सुबह के नाश्ते की चिंता हर किसी को सताती है। हर कोई सोचता है कि ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या बनाया जाए जो हर किसी को पसंद आ जाएं। हर रोज एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खाकर अक्सर लोग बोर हो जाते हैं। ऐसे में कम वक्त के साथ अगर कुछ टेस्टी व मसालेदार बनाने का सोच रहे हैं तो आप ब्रेड चीला जरूर ट्राई कर सकते हैं। ब्रेड चीला की रेसिपी काफी आसान है। इसे घर में 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है। गर्मी के सीजन में यह ब्रेकफास्ट घर के सभी सदस्यों को भी पसंद आएगा और आपके ब्रेकफास्ट आइटम में कुछ नया जुड़ जाएगा। इसे बनाने के लिए आप दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेड चीला बनाने की रेसिपी के बारे में...

Also Read: Dal Kachori Recipe: इस मानसून ट्राई करें मूंग दाल की कचौड़ी, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे

सबसे पहले तैयार करें पेस्ट

ब्रेड चीला दो तरीके से बनाया जा सकता है। बेसन व सूजी दोनों तरीके से तैयार किया जा सकता है। पहले तरीके के अनुसार ब्रेड चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालकर उसका घोल तैयार कर लें। अब इस घोल में शिमलामिर्ज, गाजर, टमाटर, प्याज, बारीक तरीके का काट कर डाल दें। इसके बाद ब्रेड को चूरा कर लें और उसे बेसन में मिला दें। इसके बाद घोल में हरी मिर्च डालकर बेसन के चीले जैसा घोल तैयार कर लें। बेसन में डाले गए सामान को अच्छे से फेंटे ताकि सारी चीजें उसमें मिक्स हो जाएं और उसमें किसी भी तरह की गांठ न बनें। 

Also Read: केक खाने का हो रहा है मन? तो घर पर बनाएं बिना बेक किए यह होल व्हीट केक 

ऐसे बनाएं ब्रेड चीला 

अब एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तक तेल गर्म हो रहा है तब तक बेसन के घोल को तवे के बीच में डालकर चीले जैसा फैलाएं। इसे एक तरफ से सेंकने के बाद पलट लें और दूसरी तरफ तेल लगाकर सेकें। दोनों ओर से गोल्डन और क्रिस्पी होने के बाद चीले को तवे से उतार लें। फिर इसे सबको सर्व करें।

सूजी से बनाएं ब्रेड चीला 

ब्रेड चीला बनाने की दूसरी विधि में बेसन के बजाय सूजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए ब्रेड स्लाइस को चूरा कर सूजी में मिलाया जाता है, बाकी सारे मसाले और सब्जियां पहली विधि की तरह ही पड़ती हैं। इसके बाद तैयार घोल को नॉनस्टिक तवे पर डालकर चीले तैयार किये जाते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर