देश को आज 7 नई रक्षा कंपनियां समर्पित करेंगे PM मोदी, सूरत में छात्रावास की भी रखेंगे आधारशिला 

PM Modi Bhoomi Poojan of Surat's Hostel : पीएम आज वर्चुअल तरीके से गुजरात के सूरत शहर के बाहरी इलाके में एक छात्रावास की आधारशिला भी रखेंगे। इस समारोह के बारे में पीएमओ की तरफ से बयान जारी किया गया है।

PM Modi to dedicate 7 new defence companies to nation today
देश को सात नई रक्षा कंपनियां सौंपेंगे पीएम मोदी।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देश को आज सात नई रक्षा कंपनियां सौंपेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • आत्मनिर्भरता की अपनी पहल में सुधार के लिए सरकार ने उठाया कदम
  • सरकार के इस कदम से रक्षा वृद्धि क्षमता और नवोन्मेष की शुरुआत होगी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजयादशमी के मांगलिक मौके पर आज सात नई रक्षा कंपनियों को देश को सौंपेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित समारोह में पीएम वर्चुअल रूप से मौजूद रहेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा उद्योग संघ के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शरीक होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता में सुधार के कदम के तहत आयुध निर्माणी बोर्ड को एक विभाग से सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाले सात निगमों में बदलने का निर्णय किया है।

रक्षा उत्पादन में देश की क्षमता में होगी वृद्धि

बयान के अनुसार सरकार के इस कदम से मजबूत कार्यात्मक स्वायत्तता और प्रभावशीलता आएगी। इससे नई वृद्धि क्षमता और नवोन्मेष की शुरुआत भी होगी। पीएमओ ने कहा कि ये सात कंपनियां-म्यूनिशंस इंडिया लिमिटेड (एमआईएल), आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया), ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल), यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल) हैं।

सूरत शहर के बाहरी इलाके में छात्रावास की आधारशिला रखेंगे PM

पीएम आज वर्चुअल तरीके से गुजरात के सूरत शहर के बाहरी इलाके में एक छात्रावास की आधारशिला भी रखेंगे। इस समारोह के बारे में पीएमओ की तरफ से बयान जारी किया गया है। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 11 बजे सूरत में छात्रावास चरण -1 का भूमि पूजन करेंगे। यह छात्रावास लड़कों के लिए है। सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के अध्यक्ष कांजी भलाला ने कहा, 'प्रधानमंत्री पाटीदार लड़कों के लिए हमारे आगामी छात्रावास का डिजिटल तरीके से भूमि पूजन करेंगे। पहले चरण के तहत सूरत शहर के बाहरी इलाके में स्थित वालक गांव के पास पाटीदार समुदाय के 1,000 छात्रों के लिए छात्रावास बनाया जाएगा।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर