कॉमेडी किंग Raju Srivastav कभी चलाते थे ऑटो, सियासी सूरमा याद कर बोले- मंझे कलाकार से लेकर वो थे जिंदादिल इंसान

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 21, 2022 | 11:58 IST

Raju Srivastav Death News: सपा चीफ और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव बोले- गरीब परिवार से निकल अपनी प्रतिभा की वजह से पहचान बना पाए। इतने दिन अपने जीवन से लड़ रहे थे। बेहतर से बेहतर इलाज मिला, पर हमने आज उन्हें खो दिया। ऐसे हुनर के लोग कम होते हैं।

Raju Srivastava, Kanpur, Delhi, India
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • दिल्ली के AIIMS अस्पताल में हुआ निधन
  • 58 बरस के थे, 40 दिन से अधिक वक्त से थे भर्ती
  • ‘एंजियोप्लास्टी’ के बाद से होश में नहीं आए

Raju Srivastav Death News: जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव नहीं रहे। बुधवार (21 सितंबर, 2022) को उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली। यह जानकारी उनके भाई दीपू श्रीवास्तव ने दी। मूल रूप से यूपी के कानपुर के रहने वाले 58 साल राजू बीते 41 दिन से अस्पताल में भर्ती थे। सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद उन्हें 10 अगस्त को दिल्ली लाया गया था।  

कम ही लोग जानते हैं कि देसी कनपुरिया अंदाज वाले राजू कॉमेडी के किंग बनने से पहले कभी ऑटो चलाया करते थे। यह उनके संघर्ष के दिन थे। बताया जाता है कि तब उनके पास न तो खाने के पैसे थे और न सिर छिपाने के लिए छत। वे ऑटो चलाने के दौरान अपने जोक्स से सवारियों का मनोरंजन करते थे। करीब पांच साल तक उनका यह स्ट्रगल चला। फिर एक दिन एक सवारी ने उनके कॉमेडी से प्रभावित होकर उन्हें स्टेज परफॉर्मेस का मौका दिया था। 

गजोधर भैया नाम से कॉमेडी के मंच पर मशहूर राजू कभी अपने वन लाइनर्स और जोक्स से सबको हंसाया करते थे, पर आज उनके देहांत पर न सिर्फ मनोरंजन जगत बल्कि सियासी गलियारों में भी गमी देखने को मिली। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "विश्वास नहीं हो रहा कि वह इतनी जल्दी चले गए। आज वह हमारे बीच नहीं है। मैं प्रदेश वालों की ओर से आत्मा की शांति की कामना करता हूं। ईश्वर उन्हें सद्गति प्रदान करे।" 

यूपी डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बताया, "हम सभी हतप्रभ हैं। वह कभी अपनी भाषा को नहीं भूले। उनकी कॉमेडी में कानपुर, उन्नाव और लखनऊ की भाषा की छाप मिल जाती थी। वह बड़े ही अच्छे व्यक्ति थे। हम इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ खड़े हैं।"

अखिलेश बोले- गरीब परिवार से निकल अपनी प्रतिभा की वजह से पहचान बना पाए। इतने दिन अपने जीवन से लड़ रहे थे। बेहतर से बेहतर इलाज मिला, पर हमने आज उन्हें खो दिया। ऐसे हुनर के लोग कम होते हैं। वह लोगों की बातें अपने टैलेंट के जरिए पहुंचाते थे। वह यश भारती सम्मान से नवाजे गए थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया- सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है। वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद ज़िंदादिल इंसान भी थे। सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफ़ी सक्रिय रहते थे। उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।ॐ शान्ति!

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया- मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन बेहद दुखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों एवं सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ।

कुमार विश्वास बोले- राजू भाई के लिए जाना पर्सनल नुकसान है। मैंने तो उन्हें 1990 के समय से उन्हें देखा है। वह छोटे-छोटे रोल किया करते थे। वह कवियों से मिलने आते थे। उन्होंने भीषण संघर्ष किया। 

वह मनोरंजन जगत में 1980 के दशक के अंत से एक्टिव थे। साल 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद खासी लोकप्रियता मिली थी। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया था। वह ‘बिग बॉस’ सीजन तीन में नजर आए थे। साथ ही वह उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर