CM योगी आदित्यनाथ ने बताया अपनी सेहत का राज, खुद को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए अपनाते हैं खास नुस्खे

CM Yogi Health Tips: कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने अपनी सेहत राज बताते हुए कुछ बातें बताई हैं, जिन्हें वह अपनी जिंदगी में भी अपनाते हैं।

Yogi Aadityanath health tips to boost immunity
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • सीएम योगी ने बताया अपनी सेहत का राज, खुद को फिट रखने के लिए बताए नुस्खे
  • शरीर को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए के लिए रोजाना करते हैं कुछ चीजें
  • राजनीतिक इम्युनिटी पर भी की बात, कहा- विपक्ष कुछ कहता है उससे फर्क नहीं पड़ता

नई दिल्ली: लॉकडाउन और कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं और उनकी ओर से लगातार प्रदेशवासियों की भलाई के लिए किए जा रहे एक के बाद फैसलों की वजह से भी उनकी काफी तारीफ सुनने को मिल रही है। अब हाल ही में सीएम योगी हेल्थ टिप्स देते हुए नजर आए हैं, जहां उन्होंने अपनी सेहत का राज भी बताया और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उनकी खुद की ओर से आजमाए जाने वाले नुस्खे भी साझा किए।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए यूपी के सीएम योगी ने कहा कि देश में कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में लोगों को खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। जब उनसे उनकी सेहत का राज पूछा गया तो सीएम योगी ने कहा कि वह रोजाना प्राणायाम की कुछ यौगिक क्रियाएं करते हैं और साथ ही काढ़ा पीकर भी खुद को स्वस्थ रखते हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह कोशिश करते हैं कि दिन में दो बार काढ़ा पिएं। एक बार सुबह तुलसी का काढ़ा जिसमें लौंग, कालीमिर्च जैसी कुछ चीजें मिली होती हैं, इसका वह सुबह प्रतिदिन एक कप सेवन करते हैं। इसके अलावा शाम के समय अज्वाइन का काढ़ा पीते हैं और इसमें भी इलायची, लौंग सहित कुछ चीजों मिलाते हैं। सीएम योगी ने कहा कि भारत की प्राचीन पद्धति में ऐसे अनेक नुस्खे मौजूद हैं, जिनसे लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है, जिसे जो ठीक लगता है उसे अपना सकता है।

राजनीतिक इम्युनिटी: जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से राजनीतिक इम्युनिटी के बारे में और विपक्ष के हमलों के बीच भी लगातार काम करते रहने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि राजनीतिक इम्युनिटी के तहत हमें बिना किसी बात से प्रभावित हुए अपने काम में लगातार लगे रहना चाहिए। सीएम योगी ने कहा कि विपक्ष का काम ही हमलावर रहना है और हमें उससे प्रभावित न होते हुए अपने काम में लगे रहना चाहिए।

अनुशासित दिनचर्या: न सिर्फ राजनीति जीवन बल्कि सीएम योगी अपने अन्य दैनिक क्रियाकलापों में भी दिनचर्या का खास ख्याल रखते हैं। संन्यासी जीवन में वह बड़े कड़े अनुशासन का पालन करते हैं और सुबह जल्दी जागने से लेकर हर काम एकदम समय से करते हैं। सही समय पर खाना भी खाते हैं और नियमों से कोई भी समझौता नहीं करते।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर