जिंबाब्‍वे क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन, ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे वनडे में रौंदकर 30 साल का सूखा किया खत्‍म

Zimbabwe beat Australia in 3rd odi: जिंबाब्‍वे क्रिकेट टीम ने शनिवार को इतिहास रच दिया। जिंबाब्‍वे ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के घर में पहली बार वनडे मैच में हराया। रेगिस चकाब्‍वा के नेतृत्‍व वाली जिंबाब्‍वे ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे वनडे में तीन विकेट से हराया।

Zimbabwe Cricket team
जिंबाब्‍वे क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जिंबाब्‍वे ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे वनडे में तीन विकेट से हराया
  • जिंबाब्‍वे ने 30 साल में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में वनडे मैच में हराया
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की

टाउन्‍सविले: रेयान बर्ल (3 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर जिंबाब्‍वे ने शनिवार को इतिहास रच दिया। रेगिस चकाब्‍वा के नेतृत्‍व वाली जिंबाब्‍वे ने टाउन्‍सविले में खेले गए तीसरे व आखिरी वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 66 गेंदें शेष रहते तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 31 ओवर में 141 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में जिंबाब्‍वे ने 39 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बर्ल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

जिंबाब्‍वे क्रिकेट के लिए यह ऐतिहासिक दिन बन गया। जिंबाब्‍वे ने 1992 में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था और 30 साल बाद वो कंगारू टीम को उसी के घर में पहली बार वनडे मैच में हराने में कामयाब हुई। जिंबाब्‍वे ने ऑस्‍ट्रेलिया को पहली बार उसके घर में वनडे मैच में हराया।

चकाब्‍वा ने खेली कप्‍तानी पारी

142 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी जिंबाब्‍वे की शुरुआत खराब रही और 77 रन के स्‍कोर तक पहुंचते-पहुंचने उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। टॉप ऑर्डर में मरुमानी ने 35 और कायटानो ने 19 रन बनाए, लेकिन मिडिल ऑर्डर बिखर गया। छोटा लक्ष्‍य होने के कारण जिंबाब्‍वे को फायदा मिला और यहां रेगिस चकाब्‍वा ने कप्‍तानी पारी खेली। चकाब्‍वा ने 72 गेंदों में तीन चौके की मदद से नाबाद 37 रन बनाए और टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने 3 विकेट लिए।

बर्ल की घातक गेंदबाजी

इससे पहले जिंबाब्‍वे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जो बिल्कुल सही साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत बेहद खराब रही और सिर्फ 10 रन तक 2 विकेट गिर गए। कप्तान आरोन फिंच एक बार फिर फ्लॉप रहे और केवल 5 रन ही बना पाए। वहीं स्टीव स्मिथ भी 1 रन बनाकर आउट हो गए। टीम का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से फ्लॉप रहा। कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस जैसे बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी हासिल नहीं कर पाए। ग्लेन मैक्सवेल ने केवल 19 रन बनाए।

वॉर्नर एक छोर पर किला लड़ाते रहे। उन्‍होंने 96 गेंद पर 14 चौके और 2 छक्के की मदद से 94 रनों की जबरदस्त पारी खेली। हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 141 रन बनाकर सिमट गई। जिम्बाब्वे की तरफ से रेयान बर्ल ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके अलावा ब्रेड इवांस को दो जबकि शॉन विलियम्‍स, विक्‍टर न्‍याओची और रिचर्ड एनगरावा को एक-एक विकेट मिला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर