INDA vs NZA: कुलदीप की हैट्रिक, पृथ्वी का धमाकेदार अर्धशतक, इंडिया ए ने जीती सीरीज

कुलदीप यादव की हैट्रिक और पृथ्वी शॉ के आतिशी अर्धशतक की बदौलत ने इंडिया ए ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर ली है।

India-A-Team
इंडिया ए  |  तस्वीर साभार: Twitter

चेन्नई: अनुभवी स्पिनर कुलदीप यादव की हैट्रिक और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के धमाकेदार अर्धशतक की बदौलत इंडिया ए ने न्यूजीलैंड ए को लगातार दूसरे वनडे में 4 विकेट से मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। सीरीज की तीसरा मुकाबला अब केवल औपचारिकता रह गया है।

219 रन पर ढेर हुई न्यूजीलैंड-ए 
मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम 47 ओवर में 219 रन बनाकर ढेर हो गई। रचिन रविंद्र ने 65 गेंद में 61 और जो कार्टर ने 80 गेंद में 72 रन की पारी खेली। इनके अलावा न्यूजीलैंड के अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कीवी बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 51 रन देकर चार विकेट हासिल किए। उन्होंने 47वें ओवर में न्यूजीलैंड के तीन पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करके हैट्रिक भी पूरी कर ली। कुलदीप के अलावा राहुल चाहर और ऋषि धवन ने 2-2 विकेट चटकाए। वहीं एक सफलता उमरान मलिक और राज बावा के हाथ लगी। 

पृथ्वी शॉ और रुतुराज ने दिलाई धमाकेदार शुरुआत
जीत के लिए 220 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ और ऋतुराज गायकवाड़ ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 10 ओवर में 82 रन बगैर किसी नुकसान के जोड़ लिए थे। लेकिन 11वें ओवर की पहली गेंद पर गायकवाड़ 34 गेंद में 30 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। उन्हें वेन ब्रीक ने विकेट के पीछे क्लेवर के हाथों कैच कराया। इसी दौरान पृथ्वी ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

131 के स्कोर पर शॉ भी लौटे पवेलियन
गायकवाड़ के आउट होने के बाद पृथ्वी का साथ देने रजत पाटीदार आए। उन्होंने भी तेजी से बल्लेबाजी की कोशिश की और 17 गेंद में 20 रन की पारी खेलकर जैकब टफी की गेंद पर बोस के हाथों लपके गए। ऐसे में इंडिया-ए का स्कोर 16 ओवर में 2 विकेट पर 131 रन हो गया। पाटीदार के आउट होने के कुछ ही देर बाद पृथ्वी शॉ भी 48 गेंद में 77 रन की आतिशी पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 3 छक्के जड़े। 

6 विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में थी भारतीय टीम
जल्दी जल्दी दो विकेट गिरने के बाद कप्तान संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला। लेकिन तिलक वर्मा पहली ही गेंद पर खाता खोले बगैर डफी की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद ऋषि धवन ने कप्तान का साथ दिया और स्कोर को 180 रन तक पहुंचाया। लेकिन वेन ब्रीक ने सैमसन को कैच कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। सैमसन 35 गेंद में 37 रन बना सके। सैमसन के आउट होने के दो गेंद बाद अंडर-19 विश्व कप के स्टार रहे अंगद बावा भी खाता खोले बगैर चलते बने और इंडिया-ए का स्कोर 26 ओवर में 6 विकेट पर 180 रन हो गया।

शार्दुल-धवन ने दिलाई अंत में जीत
ऐसे में ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने ऋषि धवन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 34 ओवर में जीत के लिए जरूरी लक्ष्य का हासिल कर लिया। धवन 43 गेंद में 22 और शार्दुल 24 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए लोगन वान बीक सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 46 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं 2 सफलता जैकब डफी के खाते में गए। उन्होंने 9 ओवर में 76 रन लुटाए। वहीं एक सफलता जो वाकर के हाथ लगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर