Sensex : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सुस्ती, सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त, देखें वीडियो

Stock market : कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था सुस्त है लेकिन शेयर बाजार के सेंसेक्स निफ्टी में लगातार बढ़ोतरी की ओर है। 

BSE Sensex, NSE Nifty Today rise marginally On 06 August 2020 Share market news in hindi, watch Video
सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी जारी 

Share market : अंतरराष्ट्रीय बाजारों के नकारात्मक रुख तथा देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच शुक्रवार (07 अगस्त) को सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 37,787.38 अंक के निचले स्तर तक गिरने के बाद अंत में 15.12 अंक या 0.04 % की मामूली बढ़त के साथ 38,040.57 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13.90 अंक या 0.12 % की बढ़त के साथ 11,214.05 अंक पर बंद हुआ। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 433.68 अंक या 1.15 % और निफ्टी 140.60 अंक या 1.26 % के लाभ में रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स का शेयर सबसे अधिक 4.4 % चढ़ गया। बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक तथा मारुति के शेयर भी लाभ में रहे।

वहीं दूसरी ओर टाइटन, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, सनफार्मा और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 2.65 % तक टूट गए। महिंद्रा एंड महिंद्रा का जून तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 94 % घटकर 54.64 करोड़ रुपए रहा। कोविड-19 महामारी की वजह से तिमाही के दौरान कंपनी के मुनाफे में गिरावट आई।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के निवासियों के चीनी ऐप वीचैट और टिकटॉक के साथ किसी तरह के लेनदेन पर रोक लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इससे अमेरिका-चीन तनाव और बढ़ेगा। यह सरकारी आदेश 45 दिन में लागू होगा। चीन ने इसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख तथा देश में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से निवेशकों में बेचैनी है।

देश में पहली बार 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 60,000 से अधिक नए मामले सामने आये हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा शुक्रवार को 20 लाख को पार कर गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 13.78 लाख लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। दुनियाभर में कोविड-19 संक्रमण का आंकड़ा 1.9 करोड़ से अधिक हो गया है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने तथा अन्य अननिश्चितताओं की वजह से बाजार आज स्थिर रुख के साथ बंद हुआ। ज्यादातर वैश्विक संकेतक भी नकारात्मक थे। अमेरिका द्वारा चीन के लोकप्रिय ऐप पर कार्रवाई के बाद एशियाई बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। चीन द्वारा भी जवाबी कार्रवाई की संभावना है।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.44 % तक चढ़ गए। अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग के हैंगसेंग और जापान के निक्की में गिरावट आई। दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नीचे थे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.86 % के नुकसान से 44.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 74.93 प्रति डॉलर पर करीब स्थिर बंद हुआ।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर